Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आज जारी होगी NIRF 2024 रैंकिंग, पिछले साल टॉप पर थे ये यूनिवर्सिटी और कॉलेज

आज NIRF Ranking 2024 जारी होगी. शिक्षा मंत्रालय इन मापदंडों पर परखकर यूनिवर्सिटी और कॉलेज की लिस्ट जारी करेगा.

Latest News
आज जारी होगी NIRF 2024 रैंकिंग, पिछले साल टॉप पर थे ये यूनिवर्सिटी और कॉलेज

NIRF Ranking 2024 (सांकेतिक तस्वीर)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शिक्षा मंत्रालय आज नेशनल  इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) जारी करेगा. आप यह रैंकिंग ऑफिशियल वेबसाइट www.nirfindia.org पर चेक कर पाएंगे. टॉप रैंकिंग इंस्टीट्यूट्स को 13 ग्रुप में बांटा जाएगा जिसमें यूनिवर्सिटी, कॉलेज, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लॉ, आर्किटेक्चर, डेंटल, इनोवेशन, एग्रीकल्चर, संबद्ध संस्थान और रिसर्च इंस्टीट्यूट की कैटेगरी होगी. 

यह भी पढ़ें- कानून की पढ़ाई करना चाहते हैं? ये रहे देश के टॉप Law College

NIRF रैंकिग में किसी इंस्टीट्यूट को टीचिंग, लर्निंग, रिसोर्स, ग्रेजुएशन रिजल्ट, रिसर्च, धारणा, आउटरीच और इन्क्लूसिविटी पर मापा जाता है. इस साल इंस्टीट्यूट्स की ओवरऑल रैंकिंग और डिस्प्लिन स्पेसिफिक रैंकिंग दोनों जारी की जाएगी.

पिछले साल आईआईटी मद्रास ओवरऑल रैंकिंग में टॉप पर था. दूसरे नंबर पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज बेंगलुरु और तीसरे नंबर पर आईआईटी दिल्ली था. यूनिवर्सिटी कैटिगरी में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज बेंगलुरु टॉप पर था. जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दूसरे नंबर पर और जामिया मिलिया इस्लामिया तीसरे नंबर पर था.

यह भी पढ़ें- हरियाणा में टीचरों की बंपर भर्तियां, 10-12वीं पास करें आवेदन

कॉलेज की लिस्ट में टॉप पर मिरांडा हाउस, हिंदू कॉलेज दूसरे और प्रेसिडेंसी कॉलेज  तीसरे नंबर पर था. रिसर्च कैटेगरी में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज बेंगलुरु टॉप पर, आईआईटी मद्रास दूसरे नंबर पर और आईआईटी दिल्ली तीसरे नंबर पर रहा है. बता दें नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अनुमोदित क्या था और इसे 29 सितंबर 2015 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया.

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement