Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रेलवे में खाली हैं 2.4 लाख पद, इतने पदों पर शुरू हो गई है भर्ती, जानिए पूरी प्रक्रिया

Railway Vacancy: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में कहा कि रेलवे के सभी जोन को मिलाकर ग्रुप सी पोस्ट में कुल 2,48,895 पद खाली हैं. आइए जानते हैं कि इन पदों के लिए आप आवेदन कैसे कर पाएंगे?

रेलवे में खाली हैं 2.4 लाख पद, इतने पदों पर शुरू हो गई है भर्ती, जानिए पूरी प्रक्रिया

railway vacancy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लंबे समय से रेलवे विभाग में भर्तियों का इंतजार कर रहे प्रतिभागियों के लिए एक खुशखबरी है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी है कि रेलवे के सभी जोन में ग्रुप सी के 2.4 लाख पद खाली हैं. विभाग जल्द ही 2.4 लाख  से अधिक पदों पर वैकेंसी जारी करने की तैयारी कर रहा है. इसके साथ रेलवे विभाग ने हाल में ही कुछ रिक्तियों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. आइए जानते हैं कि उसके लिए आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं.

रेलवे विभाग जिन पदों के लिए भर्ती की तैयारी कर रहा है, उसका उद्देश्य मुख्य रूप से सेफ्टी स्टाफ, असिस्टेंट स्टेशन मास्टर (एएसएम), नॉन-टेक्नीकल पॉपुलर कैटेगिरी (एनटीपीसी) और टिकट कलेक्टर हैं. भारतीय रेलवे बोर्ड आमतौर पर ग्रुप्स द्वारा कैटेगराइज रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशंस जारी करता है. रेलवे विभाग के भीतर, सभी पदों को दो मुख्य ग्रुप्स में कैटगराइज किया गया है, जिसमें पहला गजेटिड, जिसमें ग्रुप ‘ए’ और ‘बी’ पद शामिल हैं, और दूसरा नॉन-गजेटिड, जिसमें ग्रुप ‘सी’ और ‘डी’ पद शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- खास रणनीति के कारण अविश्वास प्रस्ताव पर कल नहीं बोले राहुल गांधी, आज रखेंगे मन की बात

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने राज्यसभा में दिया दी ऐसी जानकारी

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में एक प्रश्न का लिखित उत्तर देते हुए कहा कि रेलवे के सभी जोन में ग्रुप सी पोस्ट में 2,48,895 पद खाली हैं, जबकि ग्रुप ए और बी पदों में 2070 पद खाली हैं. अधिसूचनाओं के अनुसार कुल 1,28,349 उम्मीदवारों को ग्रुप 'सी' पदों (लेवल-1 को छोड़कर) के लिए पैनल में शामिल किया गया है. अधिसूचना के अनुसार लेवल-1 पदों के लिए कुल 1,47,280 उम्मीदवारों को सूचीबद्ध किया गया है. भारतीय रेलवे पर समूह 'ए' सेवाओं में सीधी भर्ती मुख्य रूप से यूपीएससी द्वारा की जाती है. यूपीएससी और डीओपीटी पर मांग रखी गई है.

यह भी पढ़ें- क्या होता है अविश्वास प्रस्ताव? किस Article के तहत सरकार को देना पड़ता है जवाब

इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू

रेलवे विभाग ने हाल में ही RPF में 9739 कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर, 62907 ग्रुप डी पद, 27019 सहायक लोको पायलट (ALP) और तकनीशियन ग्रेड पद, 798 RPF रिक्तियों और 9500 RPF की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. 

रेलवे विभाग की भर्ती के लिए योग्यताएं

ग्रुप A कैटेगिरी में आम तौर पर वे पद शामिल होते हैं, जो यूपीएससी द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे सिविल सेवा परीक्षा, इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा और संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा के माध्यम से भरे जाते हैं. ग्रुप बी में ग्रुप 'सी' के रेलवे कर्मचारियों को ही अनुभाग अधिकारी ग्रेड-अपग्रेड किए गए पदों को जोड़ते हैं. ग्रुप सी कैटेगिरी के तहत, आपको स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर, क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस, सेफ्टी स्टाफ, ट्रैफिक अपरेंटिस और विभिन्न इंजीनियरिंग पदों (इलेक्ट्रिकल, सिग्नल और दूरसंचार, सिविल, मैकेनिकल) सहित विभिन्न प्रकार की रोल्स होते हैं. ग्रुप D के पदों में ट्रैक-मैन, हेल्पर, असिस्टेंट पॉइंट्स मैन, सफाईवाला/सफाईवाली, गनमैन, चपरासी और रेलवे विभाग के विभिन्न सेल और बोर्ड में विभिन्न पद शामिल हैं.

ऐसे कर पाएंगे अप्लाई

सबसे पहले आपको रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट Indianrailways.gov.in  पर जाना होगा.  जहां आरआरबी रीजन, आरआरसी, या मेट्रो रेल जैसे ऑप्शन मिलेंगे, जिसका आपको चयन करना होगा.  जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं. आगे, रिक्रूटमेंट सेक्शन तक पहुंचें और दिए गए नोटिफिकेशन की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें. इतना प्रॉसेस पूरा करने के बाद ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए आगे बढ़ें और उसे ठीक तरीके से भरें. आवेदन के दौरान आपसे आधार कार्ड मांगा जाएगा. इस क्रम के बाद आपको आवेदन शुल्क भरना होगा और फिर ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement