Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UGC-NET जून 2024 की परीक्षा रद्द, पेपर में गड़बड़ी के चलते NTA का फैसला, CBI को सौंपी जांच

UGC NET 2024 Cancelled: यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा 18 जून को दो शिफ्टों में आयोजित की गई थी. शिक्षा मंत्रालय ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी है.

Latest News
UGC-NET जून 2024 की परीक्षा रद्द, पेपर में गड़बड़ी के चलते NTA का फैसला, CBI को सौंपी जांच

UGC NET 2024 Cancelled

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

छात्रों के भविष्य के साथ एक बार फिर खिलवाड़ हुआ है. NEET परीक्षा में धांधली का मामला अभी थमा भी नहीं था कि एक और मामले ने युवाओं की नींद उड़ा दी है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पेपर में गड़बड़ी के चलते यूजीसी नेट जून 2024 (UGC-NET June 2024) की परीक्षा रद्द कर दी है. एनटीए ने एक दिन पहले ही 18 जून को दो शिफ्टों में इस परीक्षा को आयोजित कराया था. शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला लिया गया है. इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई है.

OMR मोड में दो शिफ्ट में हुई थी परीक्षा
शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूजीसी-नेट परीक्षा इसलिए रद्द की गई कि ऐसी जानकारी मिली थी कि परीक्षा कुछ गड़बड़ी की गई थी. मंत्रालय का यह फैसला मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) में कथित अनियमितताओं को लेकर उपजे बड़े विवाद के बीच आया है और यह मुद्दा अब सुप्रीम कोर्ट में है. परंपरा से हटकर इस बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) एक ही दिन (18 जून) में ओएमआर (पेन और पेपर मोड) मोड में आयोजित की गई थी, जिसमें 11 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था.

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिर से यह परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी, जिसके लिए नई तारीख की घोषणा की जाएगी. यूजीसी-नेट परीक्षा के माध्यम से भारतीयों को जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और देश के विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में पीएचडी में प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित की जाती है.


यह भी पढ़ें- NEET धांधली पर सुप्रीम कोर्ट का NTA और केंद्र सरकार को नोटिस


एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘UGC को गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर को नेशनल साइबर थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट (NCTAU) से परीक्षा के संबंध में कुछ गड़बड़ी सूचना प्राप्त हुई थी. इन सूचनाओं से प्रथम दृष्टया संकेत मिला है कि उक्त परीक्षा की शुचिता से समझौता किया गया.’ 

अधिकारी ने कहा कि परीक्षा प्रक्रिया में उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और शुचिता सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 (UGC-NET June 2024 Cancelled) की परीक्षा रद्द कर दी जाए. उन्होंने कहा कि नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement