Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UGC ने डिस्टेंस और ऑनलाइन कोर्स में एडमिशन के बदले नियम, जानें सारे डिटेल्स

अगर आप किसी डिस्टेंस या ऑनलाइन कोर्स में एडमिशन लेने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद अहम है क्योंकि यूजीसी ने एडमिशन के नियमों में बदलाव किया है, जानें डिटेल्स...

Latest News
UGC ने डिस्टेंस और ऑनलाइन कोर्स में एडमिशन के बदले नियम, जानें सारे डिटेल्स

UGC (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूजीसी ने ओपन और ऑनलाइन कोर्स में एडमिशन लेने के नियमों में बदलाव किया है. दरअसल यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन इस एकेडमिक साल से ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग के साथ ऑनलाइन कोर्स के लिए नया इनरोलमेंट प्रोसेस शुरू कर रहा है. इस बदलाव का मकसद स्टूडेंट्स को धोखाधड़ी से बचाना है. 

यह भी पढ़ें- अब स्टूडेंट्स साल में 2 बार यूनिवर्सिटी में ले पाएंगे एडमिशन, UGC ने दी इजाजत

स्टूडेंट्स को जनरेट करनी होगी यूनिक DEB-ID
यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार के मुताबिक नई योजना के तहत ओडीएल और ऑनलाइन कोर्स में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स को पहले डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो  (UGC-DEB)  के वेब पोर्टल deb.ugc.ac.in और deb.ugc.ac.in/StudentDebId पर अपने एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (ABC)-ID के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा और एक यूनिक DEB-ID जनरेट करनी होगी. यह डीईबी-आईडी विदेशी स्टूडेंट्स को छोड़कर मान्यता प्राप्त ओडीएल/ऑनलाइन कार्यक्रमों में दाखिला लेने वाले सभी स्टूडेंट्स के लिए अनिवार्य होगी और यह जीवनभर के लिए वैध रहेगी.

यह भी पढ़ें- UGC चीफ का बड़ा ऐलान, 4 साल ग्रेजुएशन डिग्री के बाद, अब सीधे ले सकेंगे Ph.D में एडमिशन

कब से लागू होगा नया नियम
उन्होंने बताया कि यह बदलाव सितंबर 2024 से लागू होगा. इस बदलाव से स्टूडेंट्स केवल अप्रूव्ड हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट के ओडीएल और ऑनलाइन कोर्स में दाखिला ले पाएंगे. इस प्रक्रिया से एडमिशन प्रक्रिया में पारदर्शिता भी बढ़ेगी. 

आखिर क्यों पड़ी इस बदलाव की जरूरत
इससे पहले यूजीसी को ऐसी कई शिकायतें मिली थीं कि कुछ इंस्टीट्यूट गैर मान्यता प्राप्त ओडीएल/ऑनलाइन कोर्स में दाखिला देकर स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर लगा रहे हैं. ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए यूजीसी ने ओडीएल और ऑनलाइन कोर्स में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन प्रोसेस को स्टैंडर्डाइज करने का फैसला लिया है. 

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement