Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World's Best School पुरस्कार में भारत के 5 स्कूल शामिल, जानिए इन स्कूलों के नाम

World's Best School Prize 2023: वर्ल्ड बेस्ट स्कूल अवार्ड का आयोजन समाज की प्रगति में स्कूल के योगदान और दुनिया भर में स्कूलों का जश्न मनाने के लिए किया गया है. इस लिस्ट में दिल्ली का भी है कि स्कूल शामिल है.

World's Best School पुरस्कार में भारत के 5 स्कूल शामिल, जानिए इन स्कूलों के नाम

World's Best School list delhi school name 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए भारत के 5 स्कूलों को शॉर्टलिस्ट किया गया है. विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार लिस्ट में अलग-अलग कैटेगरी में टॉप टेन की लिस्ट में शॉर्टलिस्ट किया गया है. इस सूची में दिल्ली का एक सरकारी स्कूल भी शामिल है. इस अवार्ड की प्राइज मनी 2,50,000 US डॉलर है. यूके में वर्ल्ड बेस्ट स्कूल वार्ड का आयोजन समाज की प्रगति में स्कूलों के योगदान और दुनिया भर में स्कूलों को जश्न मनाने के लिए किया गया है.

भारत के जो पांच स्कूल इस विश्व की सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार की लिस्ट में शामिल हुए हैं. वह दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र के हैं. दिल्ली के जिस सरकारी स्कूल को इस लिस्ट में जगह मिली है, वो नगर निगम प्रतिभा बालिका विद्यालय (NPBV) F-ब्लॉक, दिलशाद कॉलोनी है. इसके अलावा मुंबई का ओबेरॉय इंटरनेशनल स्कूल (प्राइवेट इंटरनेशनल स्कूल ), अहमदाबाद का रिवरसाइड स्कूल (प्राइवेट इंटरनेशनल स्‍कूल) और ‘स्नेहालय इंग्लिश मीडियम स्कूल, महाराष्ट्र’ जो कि अहमदनगर में एक चैरिटी स्कूल है.

ये भी पढ़ें: 'मैं बस हाथ मिला रहा था और फिर कोहली ने..', Virat Kohli के साथ विवाद पर नवीन उल हक का बड़ा खुलासा

अहमदनगर के स्कूल में पढ़ाए जाते हैं ऐसे बच्चे

महाराष्ट्र के अहमदनगर के स्नेह हाल इंग्लिश मीडियम स्कूल की खास बात यह है कि इस स्कूल में एचआईवी और एड्स से पीड़ित बच्चे और सेक्स वर्कर परिवारों के बच्चों को पढ़ाया जाता है. इसके साथ कई पहलुओं से उनके जीवन में सुधार भी लाया जाता है. शिंदेवाडी मुंबई पब्लिक स्कूल मुंबई की बात करें तो यह एक चार्टर स्कूल है. 

ये भी पढ़ें: Asia Cup 2023 में एक नहीं 3 बार होगा Ind vs Pak का मैच? पढ़ें फैंस के हाथ कैसे लगेगा ट्रिपल धमाका

वर्ल्ड बेस्ट स्कूल प्राइस के संस्थापक ने कही यह बात

एजुकेशन एंड द वर्ल्डस बेस्ट स्कूल प्राइस के संस्थापक विकास पोटा ने कहा कि दुनिया भर के स्कूल भारतीय संस्थानों और उनके द्वारा विकसित संस्कृति के बारे में जानेंगे और उनसे बहुत कुछ सीखेंगे. चुने गए स्कूल को लेकर उन्होंने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कहां स्थित है या वे क्या पढ़ाते हैं, सबसे ज्यादा जरूरी बात है कि उन सभी में एक मजबूत स्कूल संस्कृति है. जो लोगों को आकर्षित और प्रेरित करती है. जानकारी के लिए बता दें कि इन पुरस्कारों की कैटेगरी के लिए टॉप 3 फाइनलिस्ट की घोषणा सितंबर में की जाएगी. इसके बाद अक्टूबर में विजेताओं की घोषणा की जाएगी. पुरस्कार राशि 5 पुरस्कारों के विजेताओं के बीच समान रूप से बांटी जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement