Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Education Policy: 3 नहीं अब चार साल में होगा ग्रेजुएशन, लागू हुआ सेमेस्टर सिस्टम

Bihar Universities में नई शिक्षा नीति के नियम लागू हो गए हैं. इसके साथ ही सेमेस्टर सिस्टम भी लागू कर दिया गया है.

New Education Policy: 3 नहीं अब चार साल में होगा ग्रेजुएशन, लागू हुआ सेमेस्टर सिस्टम

New Education Policy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बिहार से एक बड़ी खबर सामने आई है. राज्य में इस साल से सभी विश्विद्यालयों में चार वर्षीय स्नातक कोर्स का नियम लागू हो जाएगा.  इसको लेकर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर एक हाई लेवल मीटिंग करने के बाद इस नई शिक्षा नीति से संबंधित फैसले जारी कर दिए हैं. ऐसे में अब सभी यूनिवर्सिटीज में नई शिक्षा नीति के तहत साल 2023-2027 से चार वर्षीय स्नातक कोर्स शुरू होगा.

बता दें कि राज्यपाल द्वारा बुलाई गई इस बैठक में बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में इसी साल 2023-2027 सत्र से चार साल का स्नातक कोर्स शुरू करने के निर्णय लिया गया है. राज्यपाल ने 4 साल के स्नातक कोर्स की संरचना और फर्स्ट इयर के लिए विस्तृत सिलेबस तैयार करने के लिए भी कमेटी गठन का आदेश दिया है.

Video: Asad Ahmed Kabr- असद के लिए तैयार की जा रही है कब्र, Prayagraj में दादा के बगल में दफनाया जाएगा असद

इसके साथ ही बिहार के राज्यपाल ने आदेश दिया है कि इस साल शुरू होने वाले सत्र में बिहार में विश्व विद्यालय स्तर पर ही एडमिशन होगा लेकिन सभी विश्वविद्यालयों को एक ही समय पर सभी संबंधित कार्य सम्पन्न करने होंगे. राज्यपाल ने कहा है कि राजभवन इसके लिए टाइम लाइन का निर्धारण करेगा.

मैटरनिटी एक्ट के कौन से प्रावधान को सुप्रीम कोर्ट में मिली चुनौती, जानिए किस सेक्टर्स महिलाओं को मिलता है लाभ

गौरतलब है कि राज्यपाल के साथ हुई बैठक में राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपति, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह, सचिव वैद्यनाथ यादव, राज्यपाल के प्रधान सचिव रॉबर्ट एल. चोंग्यू के अलावा बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद अकादमिक के सलाहकार प्रो. एन. के. अग्रवाल मौजूदगी थी. इस दौरान में शिक्षा नीति में बदलावों को मुहर लगाई गई है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement