Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Interesting Facts : जब मंटो की बीवी और साली का स्वागत करने के लिए नरगिस ख़ुद मिल्कशेक लेकर आईं

अपने ज़माने की मशहूर गायिका और तवायफ़ जद्दन बाई की बिटिया नरगिस मंटो की बीवी और उनकी बहनों की ख़ासी दीवानी थी. नर्गिस मंटो को भाई कहकर बुलाया करती थीं..

Interesting Facts : जब मंटो की बीवी और साली का स्वागत करने के लिए नरगिस ख़ुद मिल्कशेक लेकर आईं
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी : हिन्दी/उर्दू के कुछ एकदम बेख़ौफ़ अफ़सानानिगारो का नाम लिखा जाए तो सआदत हसन मंटो का ज़िक्र अव्वल नंबर में आएगा. मंटो ग़ज़ब के क़िस्सागो थे जिन्होंने कई कहानियां लिखीं. उनकी कहानियों ने भारतीय मानसिकता पर पड़े पर्दों को कई स्तरों हटाने का काम किया. काली सलवार, औरत, ठंडा गोश्त उनकी प्रमुख कहानियों में से हैं पर क्या आपको यह इल्म /जानकारी है कि मंटो के अच्छे रिश्ते फिल्म अभिनेत्री नर्गिस से भी थे?

मंटो की बीवी छिपकर मिलने गयी थीं नरगिस से

जी! मदर इंडिया फिल्म की नायिका, संजय दत्त की मां और सुनील दत्त की पत्नी नर्गिस की दोस्ती मंटो की पत्नी और उनकी सालियों से भी थी. अपने ज़माने की मशहूर गायिका और तवायफ़ जद्दन बाई की बिटिया नर्गिस मंटो की बीवी और उनकी बहनों की ख़ासी दीवानी थी. नर्गिस मंटो को भाई कहकर बुलाया करती थीं और उनकी बीवी को बहुत इज्ज़त देती थीं.

अपनी किताब मीना बाज़ार में मंटो लिखते हैं कि उनकी बीवी और सालियां भी नरगिस की बेहद दीवानी थीं पर उस ज़माने में अदायगी को किसी ख़ास इज्ज़त से नहीं देखा जाता था. मंटो की पत्नी और सालियों को लगता था कि अगर मंटो पर यह राज़ खुला कि वे सब नर्गिस की दीवानी हैं और उनसे मिलना बेहद पसंद करती हैं तो वे बहुत नाराज़ होंगे...

नर्गिस तीनों बहनों से मिलने का बहाना ढूंढतीं पर तीनों बहनों में नर्गिस से मिलने को लेकर एक झिझक क़ायम रहती.  नर्गिस अक्सर उनके घर आती पर उन्हें इन बहनों को अपने घर बुलाने में डर सा लगता. उन्हें लगता कि ये बहनें उसकी दावत ठुकरा देंगी.  नर्गिस के इसरार पर मंटो की बीवी ने नर्गिस की दावत क़ुबूल कर ली पर उन्होंने मंटो को इस बारे में बिल्कुल नहीं बताया.

मिल्कशेक ख़ुद ख़रीद कर लायीं नर्गिस

तय दिन नरगिस ने अपनी कार भेज दी और तीनों बहनें उसमें सवार होकर उनसे मिलने चली गईं. उनके आने से नरगिस इतनी ख़ुश हुईं कि उन्होंने हड़बड़ी में गिलास का नया सेट तोड़ दिया. इन बहनों का स्वागत अच्छे से हो इस खातिर नर्गिस ख़ुद ही मशहूर पेरज़ीन डेरी से मिल्क शेक लाने का जिम्मा उठाया... उन्हें यह लग रहा था कि घर के सहायक कहीं कोई कमी न कर दें. नरगिस के घर पर तीनों बहनों का जाना किसी उत्सव जैसा था जिसके बारे में बहुत बाद में मंटो को पता चला. वह भी उनकी पत्नी ने उन्हें डरते-डरते बताया था. मंटो हमेशा इस बात पर चौंकते रहे कि इसमें छिपाने जैसा क्या था.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement