Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानें कौन हैं वो IPS Officer? जिसकी लाइफ पर बनी Vikrant Massey की 12th Fail

एक्टर विक्रांत मैसी(Vikrant Massey) की फिल्म 12वीं फेल(12th Fail) आईपीएस ऑफिसर मनोज शर्मा के जीवन पर आधारित है. इस फिल्म में उनके जीवन से जुड़ी चीजों और मुश्किलों के बारे में दिखाया गया है.

Latest News
जानें कौन हैं वो IPS Officer? जिसकी लाइफ पर बनी Vikrant Massey की 12th Fail

IPS Officer Manoj Kumar Sharma, Vikrant Massey

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत का सबसे मुश्किल कॉम्पिटिटिव एग्जाम UPSC(यूपीएससी) के द्वारा प्रशासित सिविल सेवा परीक्षा(सीएसई) है. सीएसई की सिलेबस, पढ़ाई और कई फैक्ट्स इसकी तैयारी के लिए बहुत वक्त लगता है. वहीं, हर साल देश भर से कई स्टूडेंट्स इस एग्जाम को देते हैं. जिसमें से कुछ सफल होते हैं, तो कुछ असफल रहते हैं. वहीं, बॉलीवुड से लेकर टीवी पर कई वेब शो कई यूपीएससी के एग्जाम पर बने हैं. हाल ही में एक्टर विक्रांत मैसी(Vikrant Massey) ने फिल्म 12वीं फेल(12th Fail) में काम किया था, जो कि एक रियल लाइफ आईपीएस ऑफिसर के जीवन पर आधारित है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि किस प्रकार से उस शख्स ने इस यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए मेहनत की और कई मुश्किलों का सामना किया. तो चलिए जानते हैं कि वह कौन है, जिनके किरदार को विक्रांत मैसी ने फिल्म 12वीं फेल में निभाया है. 

दरअसल, विक्रांत मैसी के द्वारा अभिनीत फिल्म 12वीं फेल आईपीएस ऑफिसर मनोज कुमार शर्मा के जीवन पर बनी है. फिल्म में उनके यूपीएससी की सफलता की कहानी से प्रेरित है. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे मनोज गंभीर आर्थिक तंगी को पार करते हैं और देश की सेवा के लिए चुने जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Oscars 2024 में बजेगा फिल्म 12th Fail का डंका? इस एक्टर ने किया बड़ा खुलासा

12वीं फेल हो गए थे मनोज

बता दें कि आईपीएस ऑफिसर मनोज शर्मा मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के रहने वाले हैं. आईपीएस ऑफिसर मनोज शर्मा हमेशा से आईएएस ऑफिसर बनना चाहते थे, लेकिन वह 12वीं में फेल हो गए थे. क्लास 9 और 10 में मनोज ने थर्ड कैटेगरी से एग्जाम पास किया था.इन हालातों और पढ़ाई में खराब रिजल्ट के बाद जानना काफी दिलचस्प है कि वे आईपीएस ऑफिसर कैसे बने थे. 

ये भी पढ़ें- Vikrant Massey की 12th Fail का टीजर हुआ आउट, इस आईपीएस अधिकारी के जीवन पर आधारित है फिल्म

आर्थिक परिस्थितियों का सामना कर बने ऑफिसर

मनोज ने अपनी 12वीं क्लास में हिंदी के अलावा सभी सब्जेक्ट में बेहद खराब परफॉर्म किया था. हालांकि मनोज शर्मा ने अपना विश्वास बनाए रखा और 12वीं क्लास में असफलता के बाद भी यूपीएससी को क्रैक करने के अपने लक्ष्य का पीछा नहीं छोड़ा. मनोज शर्मा का कहना है कि उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ अपने घर को चलाने के लिए टेम्पो चलाने का भी काम किया था. मनोज की गंभीर आर्थिक स्थिति के कारण उनका घर बिना घर के था. आईपीएस मनोज शर्मा ने दावा किया कि उन्हें एक भिखारी के साथ सोने के लिए मजबूर किया गया था. दिल्ली में एक लाइब्रेरी के चपरासी के रूप में काम करते हुए उन्होंने कई बड़ी हस्तियों के बारे में पढ़ा, जिसमें गोर्की, अब्राहम लिंकन और मुक्तिबोध शामिल थे. 

चौथी बार में क्लियर किया यूपीएस की एग्जाम

वहीं, 12वीं क्लास में पढ़ाई के दौरान मनोज को एक लड़की से प्यार हो जाता है. जब उन्होंने श्रद्धा जोशी को प्रपोज किया और उन्होंने कहा कि तुम हां कहो और हम पूरी दुनिया बदल देंगे. मनोज के आईपीएस बनने के बाद कपल की शादी हो गई थी. मनोज के आईपीएस बनने की बात करें तो उन्होंने चौथे अटेंप्ट में ऑल इंडिया रैंक 121 हासिल की थी. फिलहाल मनोज कुमार शर्मा मुंबई पुलिस के लिए एडिशनल कमिश्नर के रूप में काम कर रहे हैं.

ऑस्कर के लिए भेजी गई 12वीं फेल

बता दें कि 12वीं फेल अनुराग पाठक की इसी नाम की किताब पर बनी फिल्म है. फिल्म का निर्देशन विधु विनोद ने किया है. फिल्म में विक्रांत मैसी ने अहम भूमिका अदा की है. इसके साथ ही इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया है. फिल्म ने अभी तक कुल  47.50  करोड़ का कारोबार कर लिया है. वहीं, फिल्म को ऑस्कर के लिए भी भेजा गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement