Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत-पाक युद्ध में लगीं 9 गोलियां, बने देश के पहले पैरालंपिक मेडलिस्ट, जानें कौन हैं चंदू चैंपियन के मुरलीकांत पेटकर

कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan ) की मोस्ट अवेटेड फिल्म चंदू चैंपियन (Chandu Champion) वॉर हीरो मुरलीकांत पेटकर के बारे में है. उन्होंने भारत-पाक युद्धा में अपने सीने पर 9 गोलियां खाईं थी. इसके अलावा उन्होंने देश के लिए कई मेडल्स भी अपने नाम किए.

Latest News
भारत-प��ाक युद्ध में लगीं 9 गोलियां, बने देश के पहले पैरालंपिक मेडलिस्ट, जानें कौन हैं चंदू चैंपियन के मुरलीकांत पेटकर

Kartik Aaryan in chandu champion, murlikant petkar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan ) की मोस्ट अवेटेड फिल्म चंदू चैंपियन (Chandu Champion)  इन दिनों काफी चर्चा में है. चंदू चैंपियन एक स्पोर्ट्स ड्रामा है और यह पहली बार है जब कार्तिक किसी अलग किरदार में दिखाई दिए हैं. फिल्म में कार्तिक आर्मी ऑफिसर के रोल में नजर आए हैं, जो कि एक ऑफिसर होने के साथ-साथ मुक्केबाज और पहलवान भी है. एक्टर ने फिल्म में मुरलीकांत पेटकर का किरदार निभाया है. यह एक रियल लाइफ स्टोरी है. तो चलिए जानते हैं कि कौन है मुरली पेटकर जिन्हें बैटल फील्ड पर 9 गोलियां लगी थीं और उन्होंने देश के लिए कई मेडल्स भी लाए थे.

कौन हैं मुरली पेटकर
1 नवंबर 1944 को महाराष्ट्र के सांगली के पेठ इस्लामपुर क्षेत्र में जन्मे मुरलीकांत पेटकर एक वॉर हीरो हैं और भारत के पहले पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट हैं. मुरलीकांत इंडियन आर्मी में इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स( ईएमई) कोर में क्राफ्ट्समैन रैंक के जवान थे. वह ईएमई सिकंदराबाद में एक मुक्केबाज भी थे. पाकिस्तान के खिलाफ 1956 के वॉर के दौरान उन्हें नौ गोलियां लगीं थी. जिसके चलते वह लंबे वक्त तक अस्पताल में भर्ती रहे थे और कोमा में भी चले गए थे. हालांकि घावों से उभरने के बाद पेटकर ने हार न मानने का फैसला किया था और स्विमिंग और बाकी के खेलों की ओर अपनी रुख किया था.


यह भी पढ़ें- 'विल यू मैरी मी', फैन ने Kartik Aaryan को सरेआम किया शादी के लिए प्रपोज, एक्टर ने कुछ इस तरह किया रिएक्ट


मुरलीकांत ने जीते कई मेडल

मुरलीकांत ने समर पैरालंपिक में टेबल टेनिस में हिस्सा लिया था और पहला राउंड क्लियर किया था. वॉर हीरो ने इसके बाद कई इंटरनेशनल मेडल अपने नाम किए और भारतीय खेल के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धियां अपने नाम की. मुरलीकांत भारत के पहले पैरालंपिक गोल्ड मेडिलिस्ट हैं. उसके बाद 1972 में जर्मनी के हीडलबर्ग में 50 मीटर फ्रीस्टाइल(स्विमिंग) में वर्ल्ड रिकॉर्ड टाइम के साथ गोल्ड मेडल जीता था. इसी खेल में उन्होंने जैवलिन थ्रो और स्लैलम में भी हिस्सा लिया था. वहीं, 50 के दशक में पेटकर को पुणे में TELCO के द्वारा नियुक्त किया गया था. पेटकर ने 2018 में पद्मश्री अवॉर्ड भी अपने नाम किया था.


यह भी पढ़ें- देख लिया Kartik Aaryan की Chandu Champion का दमदार ट्रेलर, जानें ये 5 अहम बातें


14 जून को रिलीज होगी चंदू चैंपियन

वहीं, कार्तिक आर्यन की चंदू चैंपियन मुरली पेटकर की जर्नी पर बनी है. हाल ही में फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ था, जो कि काफी शानदार था. फिल्म का निर्देशन कबीर खान ने किया है. बता दें कि इस फिल्म के किरदार में ढलने के लिए कार्तिक आर्यन ने अपनी डाइट से चीनी रिमूव कर दी थी. साथ ही उन्होंने 20 किलो वजन भी घटाया है. फिल्म 14 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement