trendingPhotosDetailhindi4064844

100 Years Of Dilip Kumar: रोमांटिक हीरो से 'ट्रेजेडी किंग' क्यों कहलाए दिलीप कुमार, वजह जान रह जाएंगे हैरान

हिंदी सिनेमा के अभिनय सम्राट कहे जाने वाले लेजेन्ड्री एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की विरासत आज भी जारी है.

एक्टर भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं पर उनकी फिल्में लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहने वाली हैं. पाकिस्तान के पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार इलाके में 11 दिसंबर 1922 को पैदा हुए दिग्गज कलाकार ने 98 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. उनके निधन की खबर से ना जाने कितनी आंखों से आंसू बहे. हिंदी सिनेमा में उनका योगदान अतुलनीय है. हालांकि, बावजूद इसके उन्हें 'ट्रेजेडी किंग' के नाम से भी जाना जाना था. आज यानी रविवार 11 दिसंबर को दिलीप कुमार की 100वीं बर्थ एनिवर्सरी मनाई जा रही है. इस खास मौके पर जानते हैं कि लेजेन्ड्री एक्टर को ये टैग क्यों और कैसे मिला-
 

1.Dilip Kumar 100th Birth Anniversary

Dilip Kumar 100th Birth Anniversary
1/6

दिलीप कुमार को हिंदी सिनेमा की पाठशाला कहा जाता था. वो अपने बेहतरीन अभिनय से किसी भी किरदार में जान फूंक दिया करते थे. पर्दे पर दिलीप की झलक भर से लोगों के चेहरे पर एक अलग ही मुस्कान आ जाया करती थी. हालांकि, फिर एक दौर ऐसा भी आया जब ये मुस्कान आंसुओं में बदल गई.
 



2.Happy Birthday Dilip Kumar

Happy Birthday Dilip Kumar
2/6

फिल्मों में काम करते-करते दिलीप कुमार के करियर में एक ऐसा वक्त आया जब वो केवल गंभीर रोल ही करने लगे. अपने इन रोल के चलते एक्टर लोगों को रुला दिया करते थे. फिल्म 'देवदास' में एक्टर अपने अधूरे प्यार के लिए तड़पते नजर आए. इस दर्द से उभरने के लिए उन्होंने शराब का सहारा लिया और अंत में उनकी मौत हो जाती है.
 



3.Dilip Kumar Movies

Dilip Kumar Movies
3/6

इसके अलावा 'दाग' में दिलीप कुमार ने ऐसा किरदार निभाया जिसमें वो खिलौने बेचकर विधवा मां के साथ रहते हैं. 'मुगल-ए-आजम' में प्यार के लिए पिता से जंग लड़ते हुए 'सलीम' की भूमिका निभाई तो 'नया दौर' में वो रोजी-रोटी के लिए लड़ेते नजर आए.



4.Dilip Kumar Hit Lists

Dilip Kumar Hit Lists
4/6

इन सब के अलावा दीदार, तराना, ज्वार भाटा, मधुमति जैसी कई फिल्में रहीं जिनके चलते दिलीप कुमार ने लोगों को भावुक होने पर मजबूर कर दिया था. इतना ही नहीं, इन फिल्मों का खुद एक्टर की लाइफ पर भी गहरा असर पड़ा. 
 



5.Why Dilip Kumar Known As Tragedy King

Why Dilip Kumar Known As Tragedy King
5/6

एक के बाद एक कई ऐसे संजीदा किदार निभने के चलते दिलीप कुमार खुद डिप्रेशन में चले गए थे. इसके लिए बाद में उन्हें इलाज भी कराना पड़ा और फिर अपनी ऐसी ही गंभीर फिल्मों के लिए दिलीप कुमार को 'ट्रेजेडी किंग' कहा जाने लगा.
 



6.Dilip Kumar Depression

Dilip Kumar Depression
6/6

कहा जाता है कि पर्दे पर केवल इसी तरह के रोल निभाने के बाद जब असल जिंदगी में भी इसका असर दिखने लगा तब एक्टर ने हल्के-फुल्के किरदारों के साथ वापसी करने का फैसला किया. खास बात ये रही कि लोगों को उनका ये अंदाज भी काफी पसंद आया.
 



LIVE COVERAGE