Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sanjeev Kumar Birth Anniversary: Sholay में गब्बर सिंह बनना चाहते थे संजीव कुमार, इस वजह से बनना पड़ा ठाकुर

Sanjeev Kumar Birth Anniversary: फिल्म Sholay में गब्बर सिंह का किरदार पहले संजीव कुमार निभाना चाहते थे, लेकिन किसी कारण उन्हें अपना ये फैसला बदलना पड़ा. आइए जानते हैं क्या थी वजह.

Latest News
Sanjeev Kumar Birth Anniversary: Sholay में गब्बर सिंह बनना चाहते थे संजीव कुमार, इस वजह से बनना पड़ा ठाकुर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदी सिनेमा के दिग्गज दिवंगत अभिनेता संजीव कुमार अपनी जबरदस्ट एक्टिंग और डायलॉग डिलिवरी के लिए काफी ज्यादा मशहूर थे. संजीव कुमार ने बॉलीवुड में बेहतरीन अदायगी से कई सारे मुकाम हासिल किए थे. संजीव कुमार ने कई सारी हिट फिल्में इस इंडस्ट्री को दीं. आज ही के दिन 9 जुलाई को सूरत में गुजराती परिवार में जन्म लेने वाले संजीव कुमार का एक्टिंग का सफर बचपन में ही शुरू हो गया था. स्कूल के समय किए गए एक स्टंट से ही उनके बॉलीवुड के सफर की शुरुआत हो गई थी. उसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में खूब मेहनत की और अपना नाम कमाया. आज उनकी 38वीं बर्थ एनिवर्सरी है. और आज हम उनके जिंदगी से जुड़े कुछ खास लम्हें आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

47 वर्ष की उम्र में दुनिया से ली थी विदा
बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर संजीव कुमार ने साल 1985 में 47 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. संजीव कुमार का चार्म ऐसा था कि आज भी लोग उनकी फिल्मों को देखकर उनके फैंस आज भी उन्हें याद करते हैं. साल 1975 में आई हिट फिल्म शोले में वे कभी भी ठाकुर बलदेव सिंह का किरदार  नहीं निभाना चाहते थे, फिर ऐसा क्या हुए कि उन्हें ये रोल करना पड़ा आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें:-माधुरी भाभी इस नए वीडियो में ढा रही हैं कहर, Mirzapur 3 एक्ट्रेस को देख लोग बोले ‘यहां हम पिघल गए’

गब्बर का किरदार था संजीव कुमार की पहली पसंद

फिल्म शोले की कहानी तो सभी जानते हैं. फिल्म में जय-वीरू की दोस्ती, बसंती का डांस और गब्बर सिंह के डायलॉग्स आज भी काफी ज्यादा फेमस हैं. जब कभी गब्बर सिंह सांभा से पूछते थे, 'कितने आदमी थे'... मां बच्चों को कहती थी 'सो जाओ नहीं तो गब्बर आ जाएगा'. जैसे डायलॉग ने अमजद खान के इस किरदार को हमेशा के लिए अमर बना दिया. गब्बर के इस रोल को संजीव कुमार निभाना चाहते थे. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो संजीव कुमार ने मेकर्स को कहा था कि वो गब्बर की भूमिका निभाना चाहते हैं. हालांकि फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी को ये बात मंजूर नहीं थी. वह नहीं चाहते थे कि वह संजीव कुमार डाकू बने क्योंकि लोग संजीव को हमेशा अपना हीरो मानते थे. डायरेक्टर रमेश सिप्पी की वजह से फिल्मों में कई सारे नेगेटिव रोल कर चुके अमजद खान को ये आइकॉनिक रोल दिया गया.

ये भी पढ़ें:-22 साल बाद वापसी कर रही ये हीरोइन, Lagaan में Aamir Khan के लिए अपनों से की थी लड़ाई

अमजद खान को भी आसानी से नहीं मिला था गब्बर सिंह का किरदार
हालांकि कि अमजद खान काफी सारे नेगेटिव कैरेक्टर कर चुके थे लेकिन फिल्म के राइटर जावेद अख्तर और सलीन खान की पहली पसंद पहली पसंद डैनी डेनजोंगपा थे. डैनी डेनजोंगपा को ये रोल ऑफर भी किया गया था लेकिन वे उन दिनों फिरोज खान की फिल्म 'धर्मात्मा' की शूटिंग में बिजी थे जिसके चलते उन्होंने रोल को करने से मना कर दिया  इसके बाद मेकर्स ने अमजद खान को अप्रोच किया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement