Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kangana Ranaut बोलीं- हिंदी को भारत की राष्ट्रीय भाषा कहने में Ajay Devgn गलत नहीं 

हाल ही में कंगना रनौत ने कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है इसलिए जब अजय देवगन जी ने कहा कि हिंदी भारत की राष्ट्रीय भाषा है तो वह गलत नहीं थे.

 Kangana Ranaut बोलीं- हिंदी को भारत की राष्ट्रीय भाषा कहने में Ajay Devgn गलत नहीं 

Photo Credit: Zee News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अजय देवगन (Ajay Devgn)ने हाल ही में हिंदी भाषा को लेकर ट्वीट किया था जिसके बाद से वो चर्चा में है. इसी बीच उनके कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने भी इसपर अपना बयान दिया है.  शुक्रवार को उन्होंने कहा कि हिंदी को राष्ट्रीय भाषा कहने में अजय देवगन गलत नहीं हैं, लेकिन हर किसी को अपनी भाषा और संस्कृति पर गर्व करने का अधिकार है. कंगना रनौत ने यह भी कहा हिंदी के राष्ट्रीय भाषा होने से इनकार करना संविधान (Constitution) को इनकार करना है. 

जानिए क्या है मामला   
अजय देवगन की टिप्पणी पर जवाब देते हुए कंगना ने कहा कि उन्होंने ‘‘हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा थी, है और हमेशा रहेगी’’कहा था. अजय देवगन ने यह टिप्पणी दक्षिण भारतीय फिल्मों के अभिनेता किच्चा सुदीप के इस बयान पर की थी कि हिंदी अब राष्ट्रभाषा नहीं है. देवगन और सुदीप के बीच ट्विटर पर हुई बहस के बारे में पूछे जाने पर रनौत ने अपना जवाब संतुलित रखने की कोशिश की.

अपनी फिल्म ‘धाकड़’ की ट्रेलर की रिलीज के अवसर पर रनौत ने कहा कि वह अजय देवगन की टिप्पणी से सहमत हैं लेकिन उनका मानना है कि भारत की राष्ट्रीय भाषा संस्कृत होनी चाहिए क्योंकि यह सबसे पुरानी भाषाओं में एक है.

ये भी पढ़ेंः जब Rishi Kapoor से गुस्सा होकर बेटे रणबीर कपूर ने छोड़ दिया था घर, जानें क्या था कारण?

उन्होंने कहा, ‘‘संस्कृत हमारी राष्ट्रीय भाषा क्यों नहीं है? यह स्कूलों में अनिवार्य क्यों नहीं है? मैं नहीं जानती.’’ कंगना आगे कहती हैं, ‘‘हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है इसलिए जब अजय देवगन जी ने कहा कि हिंदी भारत की राष्ट्रीय भाषा है तो वह गलत नहीं थे.’’

उन्होंने कहा, ‘‘आज देश में अंगेजी का इस्तेमाल बातचीत के लिए संपर्क भाषा के रूप में किया जाता है. क्या यह संपर्क (भाषा) होनी चाहिए या हिंदी या संस्कृत वह संपर्क (भाषा) होना चाहिए. हमें फैसला करना होगा. फिलहाल संविधान के मुताबिक हिंदी राष्ट्रीय भाषा है.’’ कंगना ने आगे कहा, ‘‘हर किसी को जन्मसिद्ध अधिकार है कि वह अपनी भाषा और संस्कृति पर गर्व करे. जैसे कि मैं पहाड़ी हूं और मुझे इस पर गर्व है."

ये भी पढ़ेंः भारतीय सिनेमा के जन्मदाता थे Dadasaheb Phalke, जानें पहली फिल्म से जुड़ा दिलचस्प किस्सा

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement