trendingNowhindi4019430

Black Pepper: कमाल की चीज है काली मिर्च, इसके फायदे कर देंगे आपको हैरान

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर काली मिर्च (Black Pepper) को औषधी के रूप में हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. जानिए इसके फायदे.

Black Pepper: कमाल की चीज है काली मिर्च, इसके फायदे कर देंगे आपको हैरान
काली मिर्च

डीएनए हिंदी: भारत में पाए जानें वाले ज्यादातर मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें मौजूद औषधीय गुण स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं. इन सबमें से एक औषधीय तत्व काली मिर्च (Black Pepper) भी है. आयुर्वेदिक गुणों से पूर्ण काली मिर्च को औषधी के रूप में हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं बल्कि यह किचन में रोजमर्रा के मसालों के साथ भी प्रयोग में लाया जाता है. आइए जानते हैं किस-किस तरह से हमारी मदद करती है काली मिर्च:

  • काली मिर्च में विटामिन ए, ई, के, सी और बी6, के साथ थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटैशियम जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. इतने गुणों के कारण ही इसे सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है.

  • गंभीर बीमारियां जैसे जोड़ों का दर्द, गठिया आदि में काली मिर्च का सेवन बहुत लाभकारी होता है. इसके तेल की मालिश से जोड़ों को आराम मिलता है. काली मिर्च से गठिया के दर्द को कम किया जा सकता है.

  • यदि आपके शरीर में कमजोरी और आलस्य ने डेरा डाल लिया है तो काली मिर्च के इस्तेमाल से थकान दूर हो जाएगी. इसकी 4-5 काली मिर्च के दाने, सोठ, दालचीनी, लौंग और इलायची को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिला लें और इसे उबालें. अब इसमें दूध और शक्कर मिलाकर पीने से आपको बहुत लाभ होगा.

  • पिपेरिन एंटी ओबेसिटी से युक्त काली मिर्च में वजन काम करने के गुण है इसलिए इसे आप अपनी डाइट का हिस्सा बना लें.

  • डायबिटीज के मरीजों के लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद माना जाता है. काली मिर्च में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक एजेंट होते हैं, जो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: Summer Tips: Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं यह उपाय

  • कोरोना काल में काढ़ा बनाने में काली मिर्च का बहुत ज्यादा यूज किया गया क्योंकि इसमें इम्यूनिटी को बढ़ाने के तत्व मौजूद होते हैं. चाहे तो आप इसे चाय में डालकर भी पी सकते हैं या केवल मुलेठी और अन्य जड़ी-बूटियों के संग पानी में उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

  • काली मिर्च के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद है. मुहांसे, मच्छरों के काटने से होने वाली एलर्जी और खुजली में इसका तेल बहुत लाभकारी साबित होता है.

  • काली मिर्च का सेवन करना ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है. काली मिर्च को किशमिश के साथ खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या कई हद तक सामान्य हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Lip Care Tips: गर्मियों में भी हैं फटे होठों से परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.