trendingNowhindi4027427

Health Tips: पकाए हुए तेल का बार-बार इस्तेमाल है स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी

एक ही तेल का बार-बार इस्तेमाल करने से शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं. जानिए उनके बारे में.

Health Tips: पकाए हुए तेल का बार-बार इस्तेमाल है स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः खाना बनाने के लिए तेल सबसे ज़रुरी चीज़ों में एक है. कई बार खाना बनाते हुए एक्सट्रा तेल का इस्तेमाल हो जाता है. किसी चीज को तलने के बाद अक्सर थोड़ा या ज्यादा तेल बच जाता है.  ऐसे में लोग उस तेल को फेंकने के बजाए बार-बार इस्तेमाल करते रहते हैं. यह करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं तेल (Reuse Oil) का बार-बार इस्तेमाल करना सेहत को कैसे प्रभावित करता है. 

एक ही तेल को बार-बार इस्तेमाल करने से बचें
एक बार इस्तेमाल हो चुके तेल के फिर से इस्तेमाल से बचने की सलाह दी जाती है. विशेषज्ञों का भी कहना है कि एक ही तेल को बार-बार गर्म या पकाने से बचना चाहिए इससे शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं. वहीं दोबारा गर्म किया हुआ तेल सेहत को कितना प्रभाव पहुंचाएगा यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि तेल को किस तापमान पर गर्म किया जा रहा है. 
ऐसा भी कहा जाता है कि अधिक तापमान पर तेल को बार-बार गर्म करने पर तेल में जहरीले धुएं निकलते हैं. FSSAI के दिशानिर्देशों में भी तेल को दोबारा गर्म करने से बचने की सलाह  दी जाती है. 

ये भी पढ़ेंः Left handed होने पर हो सकती हैं कुछ स्वास्थ्य समस्याएं, कैसे करें बचाव

तेल का दोबारा इस्तेमाल करने बढ़ता है खतरा
एक ही तेल का बार-बार इस्तेमाल करने पर बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है. बार-बार गर्म हुए तेल में वसा यानी फैट की मात्रा बढ़ जाती है जिसके बाद वह सेहत को नुकसान पहुंचाता है. 

तेल को दोबारा इस्तेमाल करने पर आपको गैस, सिरदर्द, हृदय रोग और एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में बेहतर है कि आप तेल का इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतें. 

ये भी पढ़ेंः International Tea Day पर जानिए चाय का सफरनामा, बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

मार्किट की चीजों में हो सकता है Reuse Oil
घर के बाहर मिलने वाली खानपान की चीजों को भी बार-बार इस्तेमाल किए हुए तेल से पकाया जा सकता है.  यह सेहत के लिए ठीक नहीं है. बहुत से स्टाॅल और रेस्टोरेंट में बचे हुए तेल का इस्तेमाल दोबारा किया जाता है. 
यही कारण है कि घर के बाहर मिलने वाले भोजन को अनहेल्दी बताया जाता है.  ऐसे में जरूरी है कि आप विश्वसनीय जगह से ही कुछ खाएं या फिर कुछ ऑर्डर देने से पहले तेल को लेकर प्रश्न किया जा सकता है

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.