Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

साधारण सा दिखने वाला अरबी का पत्ता हाई ब्लड प्रेशर का है रामबाण इलाज, कोलेस्ट्रॉल को भी करता है कंट्रोल

Specialty of Arabi Leaves: अरबी के पत्तों की सब्जी खाने से हाई ब्लड प्रेशर, लो इम्यूनिटी, बैड कोलेस्ट्रॉल, आंखों की बीमारी, मोटापा साहित कई बीमारियां दूर होती हैं. इसके पत्ते में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन C, बीटा-कैरोटीन और भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इतने पोषक तत्त्वों से युक्त अरबी के पत

Latest News
साधारण सा दिखने वाला अरबी का पत्ता हाई ब्लड प्रेशर का है रामबाण इलाज, कोलेस्ट्रॉल को भी करता है कंट्रोल

अरबी के पत्ते में पोषक तत्त्वों की भरमार होती है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : अरबी को बिहार-झारखंड के लोग कच्चू या पेचकी के नाम से भी जानते हैं. अरबी वास्तव में पौधे की जड़ है. वैसे, इस जड़ यानी अरबी की सब्जी कई लोग बेहद पसंद से खाते हैं और इस पौधे की पत्तियां से भी स्वादिष्ट सब्जी बनती है. बता दें कि अरबी और उसकी पत्तियां पौष्टिक तत्त्वों से भरपूर होती हैं. गर्मी में इसकी काफी अधिक डिमांड रहती है क्योंकि अरबी का मुख्य सीजन यही है.
यह जानकर आप घोर चकित हो सकते हैं कि अरबी के पत्ते हाई ब्लड प्रेशर घटाने के लिए रामबाण का काम करते हैं. अरबी के पत्तों में काफी अधिक पौष्टिक तत्त्व होते हैं. इसकी सब्जी खाने से लो इम्यूनिटी, बैड कोलेस्ट्रॉल, आंखों की बीमारी, मोटापा साहित कई बीमारियां दूर होती हैं. 

हाई ब्लड प्रेशर का रामबाण इलाज

आयुर्वेद की दवाइयो में भी अरबी के पत्तों का उपयोग किया जाता है. अरबी के पत्ते में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो हाई बीपी के स्तर को काफी हद तक नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है. सप्ताह में तीन बार अरबी के पत्तों की सब्जी खाने से एक महीने के भीतर ही ब्लड प्रेशर की शिकायत कम होने लगेगी.

इम्यूनिटी होगी तेज

किसी व्यक्ति को दिन भर काम करने के लिए विटामिन C की दरकार होती है. इससे ही इम्यूनिटी बढ़ती है. अरबी के पत्तों की सब्जी खाने से एक बार में 80% विटामिन C की पूर्ति हो जाती है. नतीजतन व्यक्ति ज्यादा अधिक समय तक काम कर सकता है और बीमार भी कम पड़ता है.

इसे भी पढ़ें : थायराइड को खत्म कर देंगे ये पोषक तत्व, डाइट में शामिल करने पर बिना दवाई मिल जाएगा आराम

एसिडिटी और शुगर

अरबी के पत्तों के डंठल को पानी में उबालकर पीने से 5 मिनट में एसिडिटी दूर हो जाती है. इसके साथ ही डायबिटीज में भी अरबी के पत्ते असरदार होते हैं. नियमित मात्रा में रोज अरबी के पत्ते चबाने से शुगर कंट्रोल होता है. दरअसल, अरबी के पत्ते शरीर में जमा स्टार्च का अवशोषण कर लेते हैं. जिससे शरीर में शुगर धीरे-धीरे कम होता जाता है.

आंखों की रोशनी

अरबी के पत्ते आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद हैं. अरबी के पत्तों में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो शरीर में विटामिन-ए के रूप में परिवर्तित होता है.

इसे भी पढ़ें : एसिडिटी, डाइजेशन की समस्या से हैं परेशान? दूध में मिलाकर खाएं ये बीज, जल्द मिलेगी राहत

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

अरबी के सूखे पत्तों को सुखा कर इसका चूर्ण बनाकर सेवन करने से लिपिड प्रोफाइल ठीक होता है. इससे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है. अरबी के पत्ते खाने से हृदय स्वस्थ रहता है क्योंकि इममें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. अरबी के पत्ते एनीमिया, पाचन तंत्र, प्रेगनेंसी, वजन नियंत्रण, त्वचा स्वास्थ्य और बालों जैसी अनेक बीमारियों को कंट्रोल करने में उपयोगी है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement