Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Fever: देश मे बढ़ रहा है डेंगू का कहर, जाने क्या हैं लक्षण और बचने का उपाय

देश भर में डेंगू का कहर बढ़ रहा है. इस स्थिति में लापरवाही करने पर आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. यहां पढ़ें डेंगू में कौन-कौन से लक्षण दिखाई देते हैं और इससे बचने का क्या उपाय हैं.

Dengue Fever: देश मे बढ़ रहा है डेंगू का कहर, जाने क्या हैं लक्षण और बचने का उपाय

Dengue fever;देश मे बढ़ रहा है डेंगू का कहर, जाने क्या हैं डेंगू के लक्षण और उससे बचने का उपाय

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश भर में डेंगू (Dengue Fever) का प्रकोप बढ़ रहा है. मौसम के बदलते ही डेंगू बुखार के मामले सामने आने लगते हैं. डेंगू  मादा मच्छर एडीज इजिप्टी (Aedes species / Ae. aegypti / Ae. albopictus) के काटने से फैलता है. डेंगू होने पर तेज बुखार, सिरदर्द के साथ साथ शरीर के मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होने लगता है. प्लेटलेट्स कम होने लगता है जिससे मरीज की हालत बिगड़ने लगती है. ऐसी स्थिति में डेंगू बुखार के प्रति थोड़ी सी भी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है. ऐसे में सही समय पर डेंगू बुखार के लक्षणों की पहचान करना बेहद जरूरी है.

अगर आपको भी हो रही ये तकलीफ तो हो सकता है डेंगू

डेंगू के लक्षण इंफेक्शन (Dengue Fever) होने के 4 से 6 दिन बाद दिखने लगते हैं. सामान्य तौर पर डेंगू के लक्षण आम बीमारी की तरह ही दिखते हैं इनमें तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों का दर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और थकान महसूस होना और जी मिचलाना, लगातार उल्टी होना या स्किन में लाल निशान होना आम है.

यह भी पढे़ं- बार बार पेशाब जाने से बचा सकते हैं ये घरेलू उपाय

 डेंगू के गंभीर मामले में ये लक्षण देते हैं दिखाई

डेंगू के लक्षण (Dengue Symptoms) दिखते ही बिना देरी किए उसका इलाज करवाना बेहद जरूरी है. ऐसी स्थिति में लापरवाही करने से आपकी हालत और गंभीर हो सकती है. हालत गंभीर होने की स्थिति में आपको पेट दर्द, लगातार उल्टी, मसूड़ों या नाक में खून, टॉयलेट या उल्टी में खून, सांस लेने में कठनाई, ज्यादा थकान और बेचैनी होने लगेगी.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज मरीज खाने में इस एक चीज को बढ़ा लें तो होगा शुगर कंट्रोल

डेंगू बुखार से खुद को ऐसे रखें दूर

डेंगू बुखार (Dengue Fever) मच्छर के काटने से फैलता है ऐसे में मच्छरों से दूर रहना एक मात्र उपाय है. घर के आस पास मच्छर मारने की दवा का प्रयोग करें. आस पास पानी इकट्ठा न होने दे साथ ही घर मे मच्छरदानी आदि का इस्तेमाल करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement