Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Patient Diet: डेंगू से रहे हैं जूझ तो बिल्कुल न खाएं ये चीज़ें, यूं रखें खान-पान का ध्यान

Dengue Diet : डेंगू बुखार के चलते शरीर कमजोर हो जाता है. ऐसे में डेंगू बुखार के दौरान तली-भुनी चीज़ों को प्लेट से एकदम हटा दिया जाना चाहिए और ताकत बढ़ाने वाले खाने पर अधिक ध्यान देना चाहिए.

Dengue Patient Diet: डेंगू से रहे हैं जूझ तो बिल्कुल न खाएं ये चीज़ें, यूं रखें खान-पान का ध्यान

डेंगू बुखार में इन चीजों का न करें सेवन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बारिश के मौसम में डेंगू ( Dengue ) अपने पैर पसारने लगता है. ऐसे में देश भर में अब डेंगू के मामले बढ़ने लगें हैं. डेंगू बुखार ( Dengue fever ) होने पर शरीर के मांसपेशियों में दर्द बढ़ जाता है साथ ही उल्टी, थकावट, बुखार व सिरदर्द जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है. इस स्थिति में डेंगू से जल्द राहत पाने के लिए खानपान ( Diet ) को लेकर सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे डेंगू जैसी समस्या से जल्द निजात पाया जा सके. 

What Not To It in Dengue : डेंगू बुखार में इन चीजों का न करें सेवन 

तली-भुनी चीजें - डेंगू बुखार से जल्द राहत पाना है तो तली-भुनी चीजों का सेवन बिल्कुल न करें. तला हुआ खाना शरीर में फैट बढ़ाता है और इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर करता है ऐसे में तला हुआ खाना डेंगू बुखार से जल्द राहत पाने में बाधा उतपन्न करता है.

ठंडी और खट्टी चीजें - डेंगू बुखार के दौरान हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है ऐसे में ठंडी चीजों का सेवन बिल्कुल न करें. बुखार चढ़ने पर चावल की जगह रोटी खाएं साथ ही खट्टी चीजों का सेवन करने से बचें. 
यह भी पढ़ें - देश मे बढ़ रहा है डेंगू का कहर, जाने क्या हैं लक्षण और बचने का उपाय

मसालेदार खाना - डेंगू बुखार के दौरान मसालेदार खाने से जितना हो सके उतना दूर रहें. मसालेदार खाने से एसिडिटी, पेट संबंधी परेशानी बढ़ती है.

कैफीन और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स - डेंगू के बुखार में शरीर की कमजोरी बढ़ जाती है. ऐसे में चाय, कॉफी, सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसी चीजों से पूरी तरह परहेज़ करें. इन सभी चीजों के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है. 

यह भी पढ़ें- डायबिटीज मरीज खाने में इस एक चीज को बढ़ा लें तो होगा शुगर कंट्रोल

डेंगू शरीर की इम्युनिटी को कमज़ोर करने के साथ थकावट सरीखी कई अन्य साइड इफेक्ट भी लेकर आता है. अतः इस वक़्त वैसे खाने पर ध्यान देना चाहिए जिनसे शरीर को ताकत मिले.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर



 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement