Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Muscle Cramps: फिट रहने की कोशिश कर देती है अनफिट, अपनाएं ये टिप्स फिर नहीं होगा मांसपेशियों में खिंचाव

Muscle Cramp Prevention Tips: मसल्स क्रैंप की सबसे बड़ी वजह मांसपेशियों की थकान होती है. यह थकान मांस-पेशियों के बहुत इस्तेमाल के कारण होती है. डिहाइड्रेशन भी मसल्स क्रैंप का कारण बन सकता है. लेकिन कुछ टिप्स ऐसे हैं, जिन्हें फॉलो करें तो मसल्स क्रैंप से बचा जा सकता है.

Latest News
Muscle Cramps: फिट रहने की कोशिश कर देती है अनफिट, अपनाएं ये टिप्स फिर नहीं होगा मांसपेशियों में खिंचाव

ये टिप्स अपनाकर मसल्स क्रैंप से बचा जा सकता है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : मसल्स क्रैंप बेहद सामान्य शिकायत है. हालांकि इसमें दर्द बहुत अधिक होता है. मसल्स क्रैंप को मांसपेशियों में खिंचाव या ऐंठन के रूप में भी जाना जाता है. यह परेशानी अक्सर तब होती है जब आप वर्कआउट कर रहे हों, या दौड़ रहे हों या इस तरह की अन्य कोई फिजिकल एक्टिविटी ककर रहे हों.
मसल्स क्रैंप की सबसे बड़ी वजह मांसपेशियों की थकान होती है. यह थकान मांस-पेशियों के बहुत इस्तेमाल के कारण होती है. डिहाइड्रेशन भी मसल्स क्रैंप का कारण बन सकता है. लेकिन कुछ टिप्स ऐसे हैं, जिन्हें फॉलो करें तो मसल्स क्रैंप से बचा जा सकता है. आज कुछ ऐसे ही टिप्स की जानकारी आपके लिए हम लेकर आए हैं.

रहें हाइड्रेटेड 

मसल्स क्रैंप की समस्या न पैदा हो इसके लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है. जर्नल ऑफ एथलेटिक्स ट्रेनिंग के रिसर्च से पता चलता है कि डिहाइड्रेशन मसल्स क्रैंप की बड़ी वजह है. अगर हम हाइड्रेशन का ध्यान रखें तो मसल्स क्रैंप से बचे रह सकते हैं. इसलिए वर्कआउट के पहले से लेकर बाद तक पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहें.

इसे भी पढ़ें : शरीर में विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए सप्लिमेंट लेना हो तो रखें इन बातों का ध्यान

वार्मअप और कूलडाउन है जरूरी

मसल्स क्रैंप से बचने के लिए वर्कआउट से पहले वार्मअप और वर्कआउट खत्म करने से पहले कूलडाउन जरूर करें. वार्मअप से आपकी मसल्स उस वर्कआउट के लिए तैयार होती है, जिससे क्रैंप आने की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है. ठीक इसी तरह, वर्कआउट की इंटेसिटी धीरे-धीरे कम करने के लिए कूलडाउन प्रैक्टिस करें. यह भी मसल्स क्रैंप रोकने में मदद करेगी.

स्ट्रेचिंग पर करें फोकस

स्ट्रेचिंग से भी मसल्स क्रैंप दूर किया जा सकता है. दरअसल, जब आप स्ट्रेचिंग करते हैं तो इससे फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार होता है. साथ ही मांसपेशियों की जकड़न कम होती है. इसलिए, अपने वर्कआउट रूटीन में स्ट्रेचिंग को जरूर शामिल करें. 

इसे भी पढ़ें : शुगर पेशेंट गेहूं आटे को कहें बाय और इसकी रोटी खाएं, डायबिटीज रहेगा कंट्रोल

एक्सरसाइज इंटेसिटी

मांसपेशियों में खिंचाव के लिए एक्सरसाइज इंटेसिटी भी जिम्मेदार हो सकती है. दरअसल, जब पहले ही सेट में बहुत अधिक वजन उठाने की कोशिश करें या वर्कआउट की ड्यूरेशन अचानक बढ़ा दें तो मसल्स क्रैंप की आशंका बहुत अधिक बढ़ जाती है. इसलिए, मसल्स क्रैंप से बचने के लिए धीरे-धीरे अपने वर्कआउट को आगे बढ़ाएं.

बनाए रखें इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस

विशेषज्ञ बताते हैं कि पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन मसल्स क्रैंप की वजह बन सकता है. इसलिए, वर्कआउट के दौरान इलेक्ट्रोलाइट्स रिच फूड्स या ड्रिंक लेना चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement