Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

केरल में Nipah, गुजरात में Chandipura और महाराष्ट्र में Zika Virus का कहर, लक्षण, कारण, बचाव सब जानें यहां

Nipah Virus: गुजरात में चांदीपुरा, महाराष्ट्र में जीका और केरल में निपाह वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्य्य मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है.

केरल में Nipah, गुजरात में Chandipura और महाराष्ट्र में Zika Virus का कहर, लक्षण, कारण, बचाव सब जानें यहां

3 New virus in Kerala, Maharashtra and Gujrat

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इस वक्त देश के 3 राज्यों में वायरस का कहर है. केरल में निपाह, महाराष्ट्र में जीका और गुजरात में चांदीपुरा वायरस के कई मामले सामने आए हैं. इसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है. तीनों राज्यों की हेल्थ एंजेंसी की ओर से भी एहतियात बरतने का निर्देश जारी किया गया है. वायरस को फैलने से रोकने के लिए एक स्पेशल टीम बनाने का फैसला भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिया है.

केरल में निपाह से एक किशोर की मौत
रविवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केरल में 14 साल के जिस किशोर की मौत हुई है, उसे बहुत तेज एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम था. यह एक ऐसी स्थिति है जब मानव शरीर के मस्तिष्क में सूजन आ जाती है. मृतक किशोर का इलाज पहले पेरिंथलमन्ना अस्पताल में इलाज चला फिर उसे कोझिकोड अस्पताल में रेफर किया गया था.


यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड निचोड़कर शरीर से निकाल देगी यह चटनी


पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलजी ने ब्लड सैंपल कि जांच कर निपाह वायरस की पुष्टि की है. निपाह के खतरे को देखते हुए आम लोगों से सतर्कता बरतने, सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने की सलाह दी गई है.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किया बयान 
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि वायरस से जिस किशोर की मौत हुई है उसके संपर्क में आने वाले 6 दोस्तों और एक 68 साल के व्यक्ति की जांच की गई है. सबकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है. 68 साल के बुजुर्ग को बुखार की शिकायत थी जिसके बाद उनकी टेस्टिंग की गई है. उन्होंने बताया कि वायरस से जिस किशोर की मौत हुई है उसके संपर्क में कुल 330 लोग आए थे. इनमें से 101 लोगों पर ज्यादा खतरा है.


यह भी पढ़ें: हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान, आज से ही खाएं ये ड्राई फ्रूट्स



गुजरात में थम नहीं रहा चांदीपुरा वायरस का कहर 
गुजरात में चांदीपुरा वायरस का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है.  अब तक 71 मामले सामने आ चुके हैं और इसमें 28 लोगों की मौत हुई है. राज्य के 23 जिलों में इसके केस मिले हैं. एहतियात के तौर पर 17248 घरों में 12186 लोगों की टेस्टिंग की गई है.

चांदीपुरा वायरस के लक्षण 
बुखार आना 
फ्लू जैसे लक्षण 
तेज एन्सेफलाइटिस 

महाराष्ट्र में जीका वायरस के 34 मामले
महाराष्ट्र में अब तक जीका वायरस के 34 केस सामने आए हैं. सबसे ज्यादा केस पुणे से हैं. एहतियात के तौर पर गर्भवती महिलाओं का टेस्ट किया जा रहा है.

जीका वायरस के लक्षण 
शरीर पर लाल चकते पड़ना 
बुखार 
मांसपेशियों में दर्द 
जोड़ो में दर्द 

जीका वायरस कैसे होता है
WHO के अनुसार जीका वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता हैं.

निपाह वायरस कैसे होता है
निपाह वायरस चमगादड़ो से दूषित फलों और सब्जियों से लोगो में फैलता हैं.

चांदीपुरा वायरस कैसे होता है
चांदीपुरा वायरस एक RNA वायरस है, जो सबसे ज्यादा मादा फ्लेबोटोमाइन मक्खी से फैलता है. इसके फैलने के पीछे मक्खी में पाए जाने वाले एडीज जिम्मेदार हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement