Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पाइल्स के दर्द और जलन का तोड़ हैं ये घरेलू उपाय, लगाते ही मिलती है राहत

Treatment of Piles: बवासीर या पाइल्स की बीमारी में कई घरेलू नुस्खे असरदार होते हैं. इस बीमारी से आराम पाने के लिए जिन नेचुरल चीजों की मदद ले सकते हैं उनमें नारियल का तेल, हल्दी और सरसों का तेल जैसी साधारण चीजें भी शामिल हैं.

Latest News
पाइल्स के दर्द और जलन का तोड़ हैं ये घरेलू उपाय, लगाते ही मिलती है राहत

पाइल्स की समस्या खराब डाइजेस्टिव सिस्टम की वजह से होती है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : पाइल्स की समस्या खराब डाइजेस्टिव सिस्टम की वजह से होती है. पाइल्स को बवासीर भी कहते हैं. इस बीमारी में कई बार दर्द के साथ ब्लीडिंग भी होती है. बता दें कि रेक्टम एरिया की नसों के फूल जाने के कारण पाइल्स की समस्या गंभीर हो सकती है. 
बवासीर या पाइल्स की बीमारी में कई घरेलू नुस्खे असरदार होते हैं. इस बीमारी से आराम पाने (Bawasir se araam ke upay) के लिए जिन नेचुरल चीजों की मदद ले सकते हैं उनमें नारियल का तेल, हल्दी और सरसों का तेल जैसी साधारण चीजें भी शामिल हैं. 

नारियल तेल

नारियल तेल में थोड़ी-सी हल्दी का पाउडर मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं.

पाइल्स के मरीज को अगर दर्द और जलन हो तो आराम दिलाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह सूजन भी कम करता है. नारियल तेल में थोड़ी-सी हल्दी का पाउडर मिलाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं. रातभर इसे लगा रहने दें और सुबह साफ करें.

सरसों का तेल

सरसों का तेल और हल्दी का मिश्रण पाइल्स की बीमारी में कारगर उपाय है.

हल्दी पाउडर को सरसों के तेल में मिलाएं और इस मिश्रण को पाइल्स वाली जगह पर इस्तेमाल करें. सरसों का तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्त्वों से भरपूर होता है जो दर्द और सूजन से आराम दिलाता है.

हल्दी

एलोवेरा और हल्दी मिक्स कर प्रभावित जगह पर लगाना फायदेमंद होता है.

घर-मुहल्ले में आसानी से मिलता है एलोवेरा का पौधा और हल्दी तो हर घर की रसोई में होती है. इन दोनों को समान मात्रा में लें और दोनों चीजों को मिक्स करके बवासीर वाली जगह पर लगाएं. इससे दर्द से आराम मिलता है.  

प्याज

प्रभावित जगह पर प्याज लगाने से पाइल्स के दर्द और सूजन से राहत मिलती है.

पाइल्स के दर्द और सूजन की समस्या कम करने के लिए प्याज का रस लगाया जाता सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्त्व पाए जाते हैं जो दर्द कम करते हैं. प्याज में थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर इस्तेमाल करें तो और असरदार साबित होगा.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement