Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol को कंट्रोल करें महज 5 दिन में, आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताए 10 नुस्खे

Reasons For Increase Cholesterol: जाड़े के इस मौसम में तली-भुनी गर्मागर्म चीजें और फास्ट-फूड खाने का खूब मन करता है. ऐसी चीजें हाई कोलेस्ट्रोल की वजह बनती हैं. सुस्त जीवनशैली हो और एक्सरसाइज की कमी हो तो भी कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है.

Latest News
High Cholesterol को कंट्रोल करें महज 5 दिन में, आयुर्वेदिक �डॉक्टर ने बताए 10 नुस्खे

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आजमाएं ये 9 आयुर्वेदिक नुस्खे.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) बढ़ने की कई वजहें हैं. अनहेल्दी फूड (unhealthy food) भी एक बड़ी वजह है. जाड़े के इस मौसम में तली-भुनी गर्मागर्म चीजें और फास्ट-फूड खाने का खूब मन करता है. ऐसी चीजें हाई कोलेस्ट्रोल की वजह बनती हैं. 
सुस्त जीवनशैली हो और एक्सरसाइज की कमी भी हो तो कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High Cholesterol Level) की वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल से जुड़े रोगों के होने का जोखिम बढ़ जाता है.  

ये होता है कोलेस्ट्रॉल

कासगंज के कलावती आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर के प्रिंसिपल सह सुपरिंटेंडेंट डॉ. नागेंद्र कुमार सिंह कहते हैं कि फैट से भरपूर खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से मोम की तरह का चिपचिपा पदार्थ खून की नसों में इकठ्ठा होता रहता है. यही चिपचिपा पदार्थ कोलेस्ट्रॉल होता है. इसकी वजह से खून की नसों में ब्लॉकेज आ जाती है और ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है. जिससे कई बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है.

खाने की आदत में सुधार

डॉ. नागेंद्र कुमार सिंह के मुताबिक, आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल कम करने के कई उपाय है. लेकिन सबसे पहले आपको फैट भोजन से परहेज करना होगा. रोज एक्सरसाइज करना जरूरी है. एक्सरसाइज करने से कोलेस्ट्रॉल पिघलकर बाहर निकलता है. डॉ. नागेंद्र कहते हैं कि कुछ आयुर्वेदिक उपाय ऐसे हों जो महज 5 दिन में कोलेस्ट्रॉल की छुट्टी कर सकते हैं.

शहद का सेवन

डॉक्टर नागेंद्र के अनुसार, शहद का सेवन खून की नलियों में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है. 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच शहद और नींबू के रस के साथ कुछ बूंदें सेब के सिरके की मिलाकर पिएं तो बहुत फायदा होगा.

इसे भी पढ़ें : गाढ़ा खून के पतला बना देंगे ये 3 सप्लीमेंट्स, गंदा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर निकलेगा शरीर से बाहर

कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन है लहसुन

डॉ. नागेंद्र कहते हैं कि लहसुन में सल्फर पाया जाता है. यह हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. आप लहसुन की 6-8 कलियों को पीसकर 50 ML दूध और 200 ML पानी में उबालकर पिएं. फिर देखिए कि यह कितनी जल्दी असर करता है.

हल्दी है हेल्दी

डॉ. नागेंद्र बताते हैं कि हल्दी एक ऐसा मसाला है जो धमनियों की दीवारों पर जमने वाले प्लेक को कम करता है और नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को तोड़कर बाहर निकालता है. आप हल्के गर्म पानी में हल्दी डालकर रोज पी सकते हैं.

मेथी से मथें कोलेस्ट्रॉल को

डॉ. नागेंद्र ने कहा कि मेथी के बीज में कई पोषक तत्त्व हैं. जैसे पोटेशियम, आयरन, जिंक, कैल्शियम. ये पोषक तत्त्व कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. इसके लिए एक चम्मच मेथी पाउडर को गर्म पानी के साथ दिन में दो बार लिया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : Diabetes Control Tips: आयुर्वेद में है डायबिटीज का बेस्ट इलाज, ये जड़ी-बूटियां शुगर को बढ़ने नहीं देंगी

धन्य करेगा धनिया बीज

डॉ. नागेंद्र के मुताबिक, धनिया के बीज दो तरह से असरदार हैं. इसमें हाइपोग्लाइकेमिक प्रभाव होता है. जिसके कारण ये हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. साथ ही ब्लड शुगर कम करने का काम करता है. इसके लिए 1 कप पानी में 2 चम्मच हल्दी डालकर उबालें. फिर इसे दूध, चीनी और इलायची पाउडर मिलाकर दिन में 2 बार पिएं.

चूके नहीं खाने से चुकंदर

डॉक्टर नागेंद्र बताते हैं कि चुकंदर में कैरोटेनॉयड्स और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में सहायक हैं. यह ऐसी सब्जी है, जो ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करती है. इसे आप सलाद में शामिल कर सकते हैं या इसका जूस पी सकते हैं.

सेब रखेगा सेफ

सेब की खूबी बताते हुए डॉ. नागेंद्र कहते हैं कि इसमें पेक्टिन भरपूर होते हैं. साथ ही फ्लेवोनोइड्स नामक नैचुरल एंटीऑक्सिडेंट भी इसमें होते हैं. ये दोनों चीजें हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करती हैं. यह आपके फेफड़ों और हृदय को भी सेफ रखते हैं. बेहतर होगा कि रोजाना एक सेब खाएं.

सेब तो सेब, सिरका भी असरदार

सेब का सिरका हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. एक गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर नियमित रूप से महीने भर दिन में 2-3 बार पिएं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement