Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol Remedy: दवा बिना भी ब्लड में जमा कोलेस्ट्रॉल होगा तेजी से कम, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

कोलेस्ट्रॉल की बीमारी हमारे शरीर में और भी कई बीमारियों को पैदा करता है. ऐसे में दिनचर्या और डाइट में बदलाव कर इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

Bad Cholesterol Remedy: दवा बिना भी ब्लड में जमा कोलेस्ट्रॉल होगा तेजी से कम, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इनमें कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज और यूरिक एसिड शामिल है. इन सब की वजह खराब तेल और हेवी मसालों से बना खाना है. जो आपके ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज बढ़ाने और फैट जमा करने का काम करता है. इसी वजह से ज्यादातर लोग बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं. अब ये बीमारियां बड़े ही नहीं छोटे बच्चे और युवाओं को भी अपनी चपेट में ले रही है. इसको खत्म करने के लिए हमें डॉक्टर और गोलियों का सहारा लेना पड़ता है, जो ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं है. इसी को देखते हुए हम आपको ऐसे फ्रूट और आदतों के बारें में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बिना किसी दवाई गोली के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं.आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने के तरीके...

इन चीजों को अपनाकर कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल

डाइट में शामिल करें फाइबर से भरपूर फूड्स 

दिल को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें. इसके लिए डाइट में फ्रूट्स, बीन्स, साबुत अनाज, वेजिटेबल्स को शामिल करें. इसे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होगा और आपका बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने में भी मदद मिलेगी. 

ज्यादा से ज्यादा पिएं पानी

पानी पीना सेहत के काफी फायदेमंद होता है. इससे आपका दिल भी स्वस्थ रहता है. इसके साथ ही  पानी आपके फंक्शनिंग को अच्छा रखता है. यह आपके कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ने देता है. 

हर दिन करें एक्सरसाइज

कोलेस्ट्रॉल से बचने और खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें. साथ ही कार्डियो, योगा, दौड़ और स्किपिंग को शामिल करें. ऐसा करने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम होगा और शरीर​​ फिट रहेगा. 

स्मोकिंग और अल्कोहल को कहें ना 

शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल और परेशानियों को कम करने के लिए स्मोकिंग और अल्कोहल के सेवन को बिल्कुल बंद कर दें. इसकी वजह अल्कोहल से कई बीमारियों को जन्म होना है. साथ ही हार्ट अटैक के खतरे को भी बढ़ाता है. ऐसे इन दोनों चीजों को छोड़ना बहुत ही फायदेमंद होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement