Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cooling Seeds For Summer: गर्म तापमान और तेज गर्मी में भी आपके शरीर को नेचुरली ठंडा रखेंगे ये 6 तरह के बीज

Cooling Seeds For Summers: गर्मियों की चिलचिलाती धूप में भी आपको ठंडा रखेंगे ये खास बीज, इनके सेवन शरीर को मिलेंग कई लाभ.

Latest News
Cooling Seeds For Summer: गर्म तापमान और तेज गर्मी में भी आपके शरीर को नेचुरली ठंडा रखेंगे ये 6 तरह के बीज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में अधिक तापमान में खुदको ठंडा रखने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खें अपना रहें हैं. कोई कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल करने लगे हैं तो वहीं कुछ लोग लस्सी, ठंडई और जूस का अधिक सेवन करते हैं. इन सभी ड्रिंक्स से मिलने वाली ठंडक आपके शरीर को केवल कुछ समय के लिए ही कूल करती हैं. अगर आप चाहते हैं कि हमेशा आपके शरीर का तापमान सामान्य या कूल रहे तो आपको कूलिंग सीड्स का इस्तेमाल करना चाहिए. आज हम आपको इसी तरह के कुछ बीजों के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करेंगे साथ ही ये आपको लू से भी बचने में भी मदद मिलेगी.

ये हैं गर्मियों के खास 6 कूलिंग सीड्स
jeera 

 
जीरा (Fenugreek) 
जीरे की तासीर ठंडी होती है यही कारण हैं कि चाहे गोलगप्पे का पानी हो या फिर जलजीरा या अन्य कोई पेय पदार्थ जीरे का काफी प्रयोग किया जाता है. जीरा सिर्फ आपके शरीर को ठंडा ही नहीं रखता ये आपके डाइजेशन को भी बेहतर बनाता है साथ ही खाने-पीने की चीजों में स्वाद भी बढ़ाता है. आप जीरे का पानी, जलजीरा, जीरा छाछ, सब्जी, रायते आदि के जरिए इसका सेवन कर सकते हैं.
Fenugreek


मेथी दाना (Fenugreek) 
आयुर्वेद में भी मेथी दाने को इंसानों के लिए वरदान बताया गया है. मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. यह आपके शरीर के तापमान को ज्यादा बढ़ने नहीं देते हैं. इसके अलावा आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने, वजन कम करने और डायबिटीज को कंट्रोल रखने में काफी ज्यादा मददगार होते हैं. आप रात को 200-300 मिली पानी में मेथी के दानों भिगोकर रख दें और अगली सुबह उबाल, छानकर सेवन कर सकते हैं.

Coriander seeds

धनिया के दाने (Coriander seeds) 
साबुत धनिया जा जिसे धनिया के दाने भी कहा जाता है शरीर को ठंडा रखने और  शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर करने में मददगार होते हैं. आप ठंडक पाने के लिए एक गिलास पानी में 2-3 घंटों के लिए धनिया के दानों को भिगोकर रख दें. इसके बाद उस पानी में नींबू मसाला मिलाकर पीएं इससे दिनभर आपके पेट और शरीर को ठंडक मिलेगी.

 Cardamom
इलायची (Cardamom) 
इलायची को तोड़ने के बाद उसके अंदर से निकलने वाले दाने काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इनके सेवन से मुंह की दुर्गंध दूर होती है. इसके सेवन से शरीर में एक्टिव ऊर्जा का संचार भी होता, शरीर को ठंडक पहुंचाने के अलावा ये आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने में भी मदद करती है. आप सूखी इलायची के दाने भी मुंह में रख सकते हैं या फिर इलायची वाली आइस टी  का भी सेवन कर सकते हैं.

tulsi ke beej
तुलसी के बीज (Basil Seeds)
तुलसी के बीज को सब्जा भी कहा जाता है. तुलसी ना सिर्फ आपके खून को प्यूरिफाई करती है बल्कि आपकी इम्यूनिटी व मेमोरी को बूस्ट करने के अलावा शरीर का तापमान कम को भी करती है. तुलसी के बीजों को पीसकर आप उसे किसी भी स्नैक के ऊपर छिड़कर खा सकते हैं. इससे खाने का टेस्ट तो बढ़ता ही है साथ ही पेट को भी ठंडक मिलती है. 
soanf सौंफ

सौंफ (Fennel) 
आपने अक्सर देखा होगा कि रेस्तरां या होटल आदि में खाना खाने के बाद सौंफ दी जाती है. इसके पीछे का कारण है कि सौंफ ना केवल आपके मुंह का स्वाद बढ़ाती है बल्कि खाने को डाइजेस्ट करने और शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद करती है.
 

ये भी पढ़े:- Night serum for Face: इस होममेड नाइट सीरम से मिलेगी कोरियन ग्लासी स्किन, ये रही रेसेपी

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement