Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अपने हार्ट का रखें दिलो-दिमाग से ख्याल, जानें ब्लॉकेज की वजह और खोलने के उपाय

Heart Blockage: जब रक्त वाहिकाओं में प्लाक (चिपचिपा पदार्थ) जम जाता है. इससे रक्त का बहाव रुक जाता है. इस स्थिति को हार्ट ब्लॉकेज कहते हैं. बता दें कि यह प्लाक वसा, कोलेस्ट्रॉल, सेलुलर अपशिष्ट उत्पादों, कैल्शियम और फाइब्रिन से बनता है.

Latest News
अपने हार्ट का रखें दिलो-दिमाग से ख्याल, जाने�ं ब्लॉकेज की वजह और खोलने के उपाय

बदले हुए लाइफ स्टाइल ने हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा दिया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : एक स्वस्थ दिल हर मिनट में लगभग 5 लीटर रक्त पंप करता है. यह रक्त पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्त्वों का वितरण करता है, जिससे हमारे शरीर के सभी अंग ठीक से कार्य करते हैं.
अगर दिल की धड़कन रुक जाए या धीरे चले तो? इस स्थिति को हार्ट ब्लॉकेज कहते हैं. हार्ट ब्लॉकेज या दिल की धड़कन का रुकना गंभीर रोग है. यह स्थिति तब आती है, जब रक्त वाहिकाओं में प्लाक (चिपचिपा पदार्थ) जम जाता है. इससे रक्त का बहाव रुक जाता है. बता दें कि यह प्लाक वसा, कोलेस्ट्रॉल, सेलुलर अपशिष्ट उत्पादों, कैल्शियम और फाइब्रिन से बनता है.

हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण

अगर लगातार और बार-बार सिरदर्द हो रहा हो, चक्कर आ रहे हों या बेहोश हो जा रहे हों, छाती में दर्द रहता हो, सांस फूलती हो या या सांस की दूसरी समस्याएं परेशान कर रही हों, थोड़ा काम करने पर अधिक थकान महसूस होने लगे, गर्दन, ऊपरी पेट, जबड़े, गले या पीठ में दर्द रहता हो, पैर या हाथ दर्द के साथ सुन्न पड़ जाते हों तो इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें, ये हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण हैं जो बाद में हार्ट अटैक का रूप ले सकते हैं.

शराब, सिगरेट छोड़ देना हार्ट की सेहत के लिए अच्छा है.

हार्ट ब्लॉकेज के कारण

हाई ब्लड प्रेशर: बेकाबू हाई ब्लड प्रेशर नसों पर अतिरिक्त दबाव डालता है, जिससे नसों में संकुचन की आशंका बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और रक्त के बहाव में रुकावट आती है.

इसे भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर से नसों में बढ़ रहा तनाव तो ये हरी सब्जियां खाएं, तुरंत मिलेगा आराम
 
हाई कोलेस्ट्रॉल: एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर को खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है. यह रक्त धमनियों को ब्लॉक कर खून के बहाव को कम कर देता है. 
 
धूम्रपान और तंबाकू: धूम्रपान और तंबाकू हर लिहाज से हानिकारक है. यह उन रास्तों को गंभीर रूप से प्रभावित करता है, जिनसे खून शरीर के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचते हैं.

इसे भी पढ़ें : वेट कम करने का ये है सबसे तेज तरीका, लेकिन फैट जलाने के लिए न करें ये गलतियां

मोटापा: अधिक वजन, मोटापा और गतिहीन जीवन शैली कई रोगों के जनक हैं. ये हृदय की रुकावट के लिए भी जिम्मेदार होते हैं.

हार्ट ब्लॉकेज से ऐसे निबटें

नियमित व्यायाम से हार्ट ब्लॉकेज खोला जा सकता है.
  • डॉक्टर की सलाह से स्वस्थ आहार लें, नियमित व्यायाम करें. शराब, धूम्रपान और तनाव से दूर रहने के लिए किसी डॉक्टर के परामर्श की जरूरत नहीं. खुद के विवेक का इस्तेमाल कर तुरंत छोड़ दें. अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लें.  
  • अनार, दालचीनी, लहसुन, हल्दी, तुलसी और अदरक में औषधीय गुण भरपूर होते हैं. इनके सेवन से रक्त के बहाव में तेजी आती है. इससे हार्ट ब्लॉकेज खुलने की संभावना बढ़ जाती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement