trendingPhotosDetailhindi4129472

Anemia: ये 4 आदतें शरीर में बढ़ाती हैं खून की कमी का खतरा, तुरंत कर लें सुधार

Anemia Iron Deficiency: शरीर में खून की कमी होने के पीछे आपकी कुछ आदतें भी जिम्मेदार होती हैं, ऐसे में आयरन की कमी या एनीमिया से बचना चाहते हैं तो तुरंत इन आदतों में सुधार कर लें...

शरीर में अगर खून (Blood Loss) की कमी हो जाए तो इससे कई तरह की गंभीर बीमारियोंं का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हर किसी को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि शरीर में खून की (Anemia Iron Deficiency) कमी न हो. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर में खून की कमी होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. इसके पीछे आपकी कुछ आदतें भी (Bad Habits) जिम्मेदार होती हैं, इन आदतों के कारण आपको आयरन (Iron Deficiency) की कमी या एनीमिया (Anemia) का शिकार बना सकती हैं.

1.इन आदतों से हो सकती है खून की कमी

इन आदतों से हो सकती है खून की कमी
1/5

आज हम आपको ऐसी ही 4 आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया का कारण बनती हैं, इन आदतों को तुरंत सुधार लेने में ही आपकी भलाई है, वरना आप इसके कारण गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.



2.स्मोकिंग की आदत

स्मोकिंग की आदत
2/5

बता दें कि बहुत ज्यादा स्मोकिंग करने के कारण बॉडी में ऑक्सीजन कम हो जाती है, जिससे ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन पर बुरा असर पड़ता है, ऐसे में स्मोकिंग की आदत आपको न केवल एनीमिया बल्कि अन्य कई गंभीर और जानलेवा बीमारियां दे सकती है.   



3.शराब पीने की आदत

शराब पीने की आदत
3/5

आपकी शराब पीने की आदत ओवरऑल हेल्थ को बुरी तरह से प्रभावित करती है. इसलिए अगर आपको एनीमिया जैसी बीमारी की चपेट में नहीं आना है तो आपको शराब पीने की बुरी लत को तुरंत छोड़ देना चाहिए.



4.खराब लाइफस्टाइल

खराब लाइफस्टाइल
4/5

एनीमिया से बचाव के लिए आपको खराब लाइफस्टाइल को इम्प्रूव कर लेना चाहिए. क्योंकि आधी से ज्यादा बीमारियां खराब लाइफस्टाइल की वजह से ही आपकी शरीर पर अटैक करती हैं.
 



5.अनहेल्दी डाइट

अनहेल्दी डाइट
5/5

बाहर का अनहेल्दी खाना और जंक फूड शरीर में खून की कमी पैदा कर सकता है, ऐसे में शरीर में खून की कमी न हो इसके लिए पौष्टिक डाइट प्लान को फॉलो करना बेहद जरूरी है. डाइट में आयरन रिच फूड आइटम्स को जरूर शामिल करें.  



LIVE COVERAGE