trendingPhotosDetailhindi4131304

High Uric Acid को कम करेंगे ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, दूर होगा जोड़ों का दर्द

Ayurvedic Remedies For High Uric: हाई यूरिक एसिड की वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होती है. इसे कम करने के लिए दवाओं के साथ ही आप यहां बताए आयुर्वेदिक उपाय को अपना सकते हैं.

Uric Acid Remedy: लोगों का गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल कई बीमारियों का कारण बनता है. हाई प्यूरीन फूड्स खाने के कारण यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या होती है. वैसे तो किडनी इसे फिल्टर कर बाहर निकाल देती है लेकिन यूरिक एसिड का स्तर बढ़ना जोड़ों में दर्द और सूजन (Joint Pain) का कारण बन सकता है. अगर आपको भी ये समस्या झेलनी पड़ रही है तो इसे दूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedies) अपना सकते हैं.

 

1.तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते
1/5

आयुर्वेद में तुलसी के पत्तों के कई इस्तेमाल बताए गए हैं. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह यूरिक एसिड कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं. इसके लिए 4-5 तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर पिएं.



2.हल्दी पाउडर

हल्दी पाउडर
2/5

हल्दी अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के लिए जानी जाती है. यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में बहुत ही लाभकारी होती है. आप सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी पाउडर मिक्स करके पिएं.



3.त्रिफला चूर्ण

त्रिफला चूर्ण
3/5

हरीतकी, विभीतकी और आंवला का मिश्रण तैयार कर आप त्रिफला चूर्ण बना सकते हैं. इसमें अमीनो एसिड और फ्लेवोनॉइड होते हैं जो यूरिक एसिड को कम करने का काम करते हैं. आप खाली पेट एक चम्मच त्रिफला चूर्ण गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं.



4.नीम के पत्ते

नीम के पत्ते
4/5

नीम के पत्तों का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं. नीम की पत्तियों और छाल का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं.



5.गिलोय का काढ़ा

गिलोय का काढ़ा
5/5

यूरिक एसिड को कम करने के लिए गिलोय फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन और दर्द को कम करते हैं. आप सुबह खाली पेट इसके जूस या काढ़े का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE