trendingPhotosDetailhindi4130619

लिवर में जमा टॉक्सिन को बाहर निकाल देंगे ये 5 Detox Drinks, दुरस्त रहेगी सेहत

Detoxifying Drinks for Liver: हेल्दी रहने के लिए लिवर की सेहत का ख्याल रखना जरूरी है. इसके लिए आप इन ड्रिंक्स को पी सकते हैं ये लिवर हेल्थ को बढ़ावा देते हैं.

Liver Detox Drinks: लिवर ब्लड को साफ करने का काम करता है. यह पेट और आंतों से आने वाले खून को फिल्टर करता है. लिवर से संबंधी समस्या होने पर सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आजकल लोगों को खराब खानपान के कारण लिवर से जुड़ी समस्याएं होती हैं. लिवर स्वस्थ रखने और डिटॉक्स करने के लिए कई ड्रिंक्स को पीना फायदेमंद होता है. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

1.नींबू पानी

नींबू पानी
1/5

बॉडी डिटॉक्स कर शरीर से टॉक्सिन पदार्थ निकालने के लिए नींबू पानी पीना अच्छा होता है. इससे लिवर हेल्दी रहता है. नींबू पानी लिवर के फंक्शन को बेहतर करता है.



2.पुदीने की चाय

पुदीने की चाय
2/5

पुदीना में मेन्थॉल होता है जो पेट और पाचन के लिए अच्छा होता है. आप पुदीने की चाय बनाकर पी सकते हैं. यह लिवर की सेहत को अच्छा रखते हैं. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें और इसमें पुदीने की पत्ती डालकर उबालें. इसे छानकर गुनगुना पिएं.



3.चुकंदर जूस

चुकंदर जूस
3/5

चुकंदर खाने से खून बढ़ता है और यह लिवर हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है. इसके एंटीऑक्सिडेंट गुण लिवर डैमेज होने से बचाते हैं. आप चुकंदर का जूस पीकर लिवर का ख्याल रख सकते हैं.



4.आंवले का जूस

आंवले का जूस
4/5

आंवला सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है और यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. यह लिवर हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है.



5.मेथी का पानी

मेथी का पानी
5/5

लिवर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए मेथी का पानी फायदेमंद होता है. यह लिवर को डैमेज होने से बचाता है. एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में उबालकर पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE