trendingPhotosDetailhindi4033797

High Blood Pressure: ये 7 संकेत बताते हैं बढ़ने लगा है आपका ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर का संकेत शरीर की तरह की समस्याओं के जरिए देने लगता है. समय रहते अगर संकेत पहचान लिए जाएं तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचा जा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर का संकेत शरीर की तरह की समस्याओं के जरिए देने लगता है. समय रहते अगर संकेत पहचान लिए जाएं तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचा जा सकता है.
 

1.हाई ब्लड प्रेशर होते ही नजर आते हैं ये 7 लक्षण

हाई ब्लड प्रेशर होते ही नजर आते हैं ये 7 लक्षण
1/6

हाई ब्लड प्रेशर यानि हाइपरटेंशन अगर कंट्रोल न हो तो ये जानलेवा साबित हो सकती है. हाई ब्लड प्रेशर होने पर धमनियों में ब्लड का दबाव बढ़ने लगता है, जिससे हार्ट पर प्रेशर आता है और हार्ट को खून पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी होती है.तो जरूरी है इस गंभीर बीमारी को समय रहते पहचान लिया जाए. तो चलिए जाने इसके संकेत शरीर में किस तरह से नजर आते हैं.
 



2.अचानक से धुंधला नजर आना

अचानक से धुंधला नजर आना
2/6

अचानक धुंधला नजर आना या आंखों में दर्द भी इसके लक्षण हैं.अगर बार—बार धुंधलापन महसूस हो तो ये बीपी का गंभीर संकेत है.
 



3.सिरदर्द और छाती में दर्द

सिरदर्द और छाती में दर्द
3/6

कन्फ्यूजन, सिरदर्द, छाती में दर्द और सांस लेने में तकलीफ भी ब्लड प्रेशर की बीमारी के लक्षण होते हैं. स्किन पर अलग लाल धब्बे नजर आ रहे हैं तो ये भी ब्लड प्रेशर का वॉर्निंग साइन हो सकता है.
 



4.पैरों में सूजन

पैरों में सूजन
4/6

पैरों में अचानक बढ़ने वाली सूजन भी हाई बीपी का लक्षण होता है. उल्टी या जी मिचलाने, एंग्जायटी जैसी शिकायत हो रही तो अपना बीपी जरूर चेक करा लें.
 



5.नियमित जांच है जरूरी

नियमित जांच है जरूरी
5/6

नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) के मुताबिक, यदि हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम महसूस कर रहा है तो उसे नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच करवानी चाहिए. 
 



6.लाइपफस्टाइल में सुधार कर बीमारी रहेगी कंट्रोल

लाइपफस्टाइल में सुधार कर बीमारी रहेगी कंट्रोल
6/6

हाई ब्लड प्रेशर को स्वस्थ आहार, सही लाइफस्टाइल और दवाओं के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. रोज एक्सरसाइज करने, वजन सही रखने, हेल्दी डाइट, तनाव ना लेने और धूम्रपान छोड़ने से भीहाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है.
 



LIVE COVERAGE