trendingPhotosDetailhindi4132894

Kidney Disease: पीठ और सिरदर्द को हल्के में तो नहीं लेते हैं आप? किडनी की इस गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत

Kidney Disease: हमारी किडनी जब खराब होने लगती है या बीमार पड़ने लगती है तो हमारा शरीर इसका संकेत देता है. लेकिन, कई बार लोग इन लक्षणों को आम समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. पर इन लक्षणोंं को भूलकर भी हल्के में न लें...

किडनी (Kidney Disease) से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा आजकल लोगों में तेजी से बढ़ रहा है और इसकी बड़ी वजह खानपान की गलत (Bad Lifestyle)आदतें, खराब जीवनशैली और फिजिकल एक्टिविटी की कमी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हमारी किडनी (Kidney) जब खराब होने लगती है या बीमार पड़ने लगती है तो हमारा शरीर इसका संकेत देता है. लेकिन, कई बार लोग इन लक्षणों को आम समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. 

आज हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों (Kidney Disease Symptoms) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सामान्य लगते हैं. लेकिन, ये लक्षण शरीर में पनप रही किडनी से जुड़ी इस गंभीर बीमारी का संकेत देते हैं. ऐसे में इन लक्षणों को भूलकर भी अनदेखा नहीं करना चाहिए...

1.इन लक्षणों को न करें अनदेखा

इन लक्षणों को न करें अनदेखा
1/5

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपको अक्सर पीठ में दर्द और सिरदर्द की शिकायत रहती है तो इन लक्षणों को इग्नोर न करें. क्योंकि इस तरह का दर्द कई बार पॉलीसिस्टिक किडनी रोग के कारण भी हो सकता है. ऐसे में पेशाब में खून आना, पीठ और सिरदर्द की समस्या रहती है तो इसे नजरअंदाज न करें. 



2.क्या है पॉलीसिस्टिक किडनी रोग (PKD)? 

क्या है पॉलीसिस्टिक किडनी रोग (PKD)? 
2/5

बता दें कि इस रोग में किडनी में फ्लूइड से भरा सिस्‍ट बनने लगता है और इस स्थिति में किडनी को काम करने में दिक्‍कत आती है, जिससे किडनी फेल होने का खतरा भी कई गुना बढ़जाता है. ऐसी स्थिति में कुछ उपायों को फाॅलो कर आप इस बीमारी को बढ़ने से रोक सकते हैं. 



3.कैसे करें बचाव

कैसे करें बचाव
3/5

PKD होने पर सबसे पहले हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें, खानपान में सुधार लाएं, व्‍यायाम करें, नमक कम खाएं और प्रोसेस्ड, पैकेज्ड, डिब्बाबंद, फ्रोजन मील, जंक फूड, फास्ट फूड आदि से दूरी बना लें, घर पर बना ताजा खाना खाएं. इसके अलावा धूम्रपान या ड्रिकिंग करते हैं तो ये आदत छोड़ दें.



4.क्या दिखते हैं अन्य लक्षण

क्या दिखते हैं अन्य लक्षण
4/5

इसके शुरुआती लक्षणों में पेट में दर्द, बार-बार पेशाब और उसमें खून आना, साइड में दर्द, UTI, पथरी, पीठ में दर्द या भारीपन, स्किन निकलना, त्वचा का रंग पीला होना, थकान और जोड़ों में दर्द शामिल हैं. 



5.बच्चों में दिखते हैं ये लक्षण

बच्चों में दिखते हैं ये लक्षण
5/5

इसके अलावा इस बीमारी से पीड़ित बच्चों में उच्च रक्त चाप, UTI, लगातार पेशाब आने जैसे दिक्कत हो सकती है. ऐसे में जितनी जल्दी संभव हो डॉक्‍टर से मिलें और समय रहते इसकी जांच कराएं ताकि इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सके.



LIVE COVERAGE