trendingPhotosDetailhindi4133098

Banana Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए केला, पहुंच सकते हैं अस्पताल

केला स्वाद में मीठा होने के साथ ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फलों में से एक है, लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन करना भारी पड़ सकता है. यह उन्हें अस्पताल तक पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं.

अच्छी सेहत के लिए फलों का सेवन करना बेहद जरूरी होता है. इनमें केला से लेकर सेब तक शामिल है. ज्यादातर लोग डाइट में केले को जरूर शामिल करते हैं, लेकिन अगर आप इन 5 में से किसी भी एक समस्या से ग्रस्त हैं तो भूलकर भी केला न खाएं. यह आपको अस्पताल तक पहुंचा सकता है. इसकी वजह केला खाने पर फायदे की जगह शरीर को नुकसान होना है. इसका दावा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज ने भी किया है. 

1.किडनी रोग से ग्रस्त

किडनी रोग से ग्रस्त
1/5

एक्सपर्ट्स की मानें तो क्रोनिक किडनी रोग से ग्रस्त लोगों को केले का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी वजह केले में हाई पोटेशियम होता है, जो किडनी या गुर्दे को डैमेज करता है.



2.हॉरमोनल प्रोब्लम

हॉरमोनल प्रोब्लम
2/5

हॉरमोनल प्रोब्लम से जूझ रहे लोगों को भूलकर भी केला का सेवन नहीं करना चाहिए. यह आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है.



3.केले से एलर्जी

केले से एलर्जी
3/5

कुछ लोगों को केले से एलर्जी होती है. ऐसे लोगों को भूलकर भी केले का सेवन नहीं करना चाहिए. यह बेहद हानिकारक साबित हो सकता है. 



4.डायबिटीज मरीज

डायबिटीज मरीज
4/5

केले में नेचुरल शुगर लेवल बहुत ज्यादा होती है. यह ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ा देता है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को ज्यादा केले खाने से बचना चाहिए. यह उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते है.



5.पोटैशियम से भरपूर होता है केला

पोटैशियम से भरपूर होता है केला
5/5

केले में पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है. यही वजह है कि जो लोग ब्लड प्रेशर या दिल से संबंधित रोग की दवाईयां खा रहे हैं तो केले खाने से बचना चाहिए. यह आपको नुकसानदायक साबित हो सकता है.



LIVE COVERAGE