trendingPhotosDetailhindi4134599

व्रत से हो गया है गैस और Acidity? इन आसान उपायों से जल्द मिलेगा आराम  

Gas Acidity During Fasting: उपवास के दौरान अक्सर कई लोगों को भयंकर गैस और एसिडिटी (Gas Acidity) की समस्या हो जाती है. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो इन उपायों के बारे में जरूर जान लें.

 नौ दिनों तक चलने वाला त्योहार शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2024) आज यानी 3 अक्टूबर से शुरू हो चुका है, जो कि  12 अक्टूबर  2024 तक मनाया जाएगा. इस दौरान नौ दिव्य रूपों की पूजा (Navratri Vrat) करने के साथ भक्त उपवास भी रखते हैं. लेकिन, उपवास के दौरान अक्सर कई लोगों को भयंकर गैस और एसिडिटी (Gas Acidity) की समस्या हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी इस नवरात्रि में (Navratri Health Tips) नौ दिन का उपवास रख रहे हैं तो इन खास उपायों को जरूर जान लें, ताकि आप व्रत के दौरान होने वाले गैस-एसिडिटी की समस्या से खुद को बचाए रख सकें. 

1.दही खाएं 

दही खाएं 
1/5

व्रत या उपवास के दौरान अगर आपको एसिडिटी की समस्या होती है तो इससे बचने के लिए और पेट में बन रहे गैस की समस्या दूर करने के लिए दही का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको आराम मिलेगा. 



2.चाय या कॉफी कम पिएं

चाय या कॉफी कम पिएं
2/5

व्रत के दौरान ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, इतना ही नहीं चाय या कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर में कई समस्याओं का कारण भी बन सकता है.



3.सौंफ का पानी 

सौंफ का पानी 
3/5

व्रत के दौरान लगातार पेट में गैस बनी रहने पर सौंफ के पानी का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए व्रत के दिनों एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ भिगो दें और इसे रात भर इसे ढककर रखें. इसके बाद सुबह उठकर सौंफ के पानी को छानकर पी लें. 



4.नींबू-शहद 

नींबू-शहद 
4/5

गैस एसिडिटी की समस्या में नींबू और शहद का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए गर्म पानी में नींबू निचोड़कर डालें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें. इससे आपको जल्द ही फायदा नजर आएगा.  



5.नारियल का पानी

नारियल का पानी
5/5

व्रत के दौरान रोजाना नारियल पानी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है, इससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी और पाचन तंत्र मजबूत रहेगा. ऐसे में आप अगर इस समस्या से परेशान रहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. 



LIVE COVERAGE