trendingPhotosDetailhindi4132903

Eczema मरीजों के लिए रामबाण है मेथी, इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो हफ्ते भर में दिखेगा असर

Eczema स्किन से जुड़ी एक गंभीर समस्या है. इस स्थिति में स्किन में कई तरह की गंभीर समस्याएं होने लगती हैं. हालांकि मेथी का इस तरह से इस्तेमाल कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं...

एक्जिमा (Eczema) स्किन से जुड़ी एक गंभीर समस्या है. इस स्थिति में स्किन  (Skin Problem) में कई तरह की गंभीर समस्याएं होने लगती हैं. आमतौर पर एक्जिमा से बचाव के लिए लोग दवाओं के (Eczema Treatment) साथ कई तरह के घरेलू उपाय अपनाते हैं. हालांकि, कई बार इन उपायों का उतना असर नहीं दिखता है, जितना की हमें (Eczema Remedy) उम्मीद होती है. लेकिन, आयुर्वेद में मेथी (Methi For Eczema) को एक्जिमा का रामबाण इलाज माना जाता है. हालांकि इसके सेवन का सही तरीका (Fenugreek Seeds) आपको मालूम होना चाहिए... 

1.Eczema 

Eczema 
1/5

एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक्जिमा या एटोपिक डर्मेटाइटिस एक पुरानी त्वचा की स्थिति है, जिसमें सूजन, लालिमा और खुजली की समस्या हो सकती है. यह स्थिति त्वचा पर खुजली वाले, सूखे पैच के रूप में प्रकट होती है. बता दें कि ट्रिगर इसमें अलग-अलग होते हैं, जिसमें एलर्जी, तनाव या जलन शामिल हैं.



2.Eczema में फायदेमंद है मेथी

Eczema में फायदेमंद है मेथी
2/5

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मेथी के बीजों में म्यूसिलेज, सैपोनिन और फ्लेवोनोइड जैसे यौगिक प्रचुर मात्रा में होते हैं और ये सभी तत्व त्वचा से जुड़ी बीमारी को ठीक करने में मदद करते हैं. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 
 



3.सूजनरोधी गुण

सूजनरोधी गुण
3/5

इसके अलावा मेथी के बीजों में सूजनरोधी गुण होते हैं, जो एक्ज़िमा जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने में रामबाण औषधि का काम करते हैं. यह त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते हैं. 



4.कैसे करें इसका इस्तेमाल

कैसे करें इसका इस्तेमाल
4/5

बता दें कि मेथी के बीजों का पेस्ट या तेल लगाने से त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा इसका कभी-कभी पुल्टिस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए मेथी को एक कपड़े में लपेटा जाता है और गर्म किया जाता है. इसके बाद इसे एक्ज़िमा पर लगाया जाता है.
 



5.हफ्ते भर में दिखेगा असर 

हफ्ते भर में दिखेगा असर 
5/5

अगर आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे तो आपको हफ्ते भर में इसका असर दिखने लगेगा. ऐसे में अगर आप भी एक्जिमा से जूझ रहे हैं तो हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह के बाद इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
 



LIVE COVERAGE