trendingPhotosDetailhindi4130547

Diabetes मरीजों के लिए घर पर ही मौजूद है इलाज, इन 5 उपायों से काबू होगा शुगर लेवल

Diabetes Care: हाई ब्लड शुगर के कारण परेशान हैं तो इसे कंट्रोल करने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं. इससे शुगर लेवल काबू में रहेगा.

Diabetes Remedy: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जिससे दवाओं और घरेलू उपायों से काबू में रखकर ही बचा जा सकता है. डायबिटीज के कारण थकान-कमजोरी, घाव न भरना, वजन कम होन, बार-बार पेशाब आना आदि समस्याएं होती हैं. अगर आप भी हाई ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां बताए उपायों को अपना सकते हैं.

1.दालचीनी

दालचीनी
1/5

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दालचीनी फायेमंद होती है. इससे इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है जिससे शुगर लेवल काबू में रहता है.



2.करेला

करेला
2/5

कड़वा करेला शुगर लेवल कम करने के लिए रामबाण होता है. इसके लिए आप करेले का जूस बनाकर पी सकते हैं. शुगर कंट्रोल के साथ ही यह खून को साफ करता है.
 



3.मेथी दाना

मेथी दाना
3/5

मेथी के दानों में मौजूदा गुण सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इसका पानी पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके लिए रातभर एक गिलास पानी में मेथी के दानों को भिगोकर रखें सुबह इसे पी लें.



4.गिलोय

गिलोय
4/5

हाई ब्लड शुगर के मरीज को गिलोय का रस पीना चाहिए. इससे शुगर लेवल कंट्रोल होता है. गिलोय की पत्तियों और तने से इसका रस निकाल सकते हैं.



5.नीम

नीम
5/5

नीम का इस्तेमाल शुगर लेवल डाउन करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए नीम की पत्तियों को सूखाकर पाउडर बना लें. इसे सुबह-शाम चूर्ण की तरह खाएं. आप नीम की पत्तियों को कच्चा भी चबा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE