trendingPhotosDetailhindi4132750

शुभ-अशुभ नहीं, आंख का फड़कना इस Vitamin की कमी की ओर करता है इशारा

Vitamin Deficiency: आंखों के फड़कने को अक्सर लोग शुभ-अशुभ संकेत से जोड़कर देखते हैं. लेकिन, यह शरीर में पनप रही बीमारी का संकेत भी हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

शरीर में अलग-अलग विटामिन (Vitamin Deficiency) की कमी के कारण अलग-अलग समस्याओं का सामना करना पड़ता है. शरीर में किसी भी विटामिन (Vitamin) की कमी के लक्षणों को नजरअंदाज करना आपके लिए मुश्किल समस्या का कारण बन सकता है. आज हम आपको ऐसे ही एक लक्षण (Eye Twitching) के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आमतौर पर लोग नजरअंदाज कर देते हैं. आइए जानते हैं इन खास लक्षणों के बारे में...    

 

 

1.आंख का फड़कना 

आंख का फड़कना 
1/5

आंखों के फड़कने को अक्सर लोग शुभ-अशुभ संकेत से जोड़कर देखते हैं. लेकिन, यह शरीर में पनप रही बीमारी का संकेत भी हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबितक आंखों के फड़कने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, यह इस विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है. 



2.विटामिन B12

विटामिन B12
2/5

विटामिन बी 12 की कमी के कारण आंखों के फड़कने की शिकायत हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिकआंखों के फड़कने या पलकों को मुवमेंट में परेशानी को विटामिन बी 12 की कमी का संकेत भी हो सकता है. 



3.देर तक सोने की आदत

देर तक सोने की आदत
3/5

प्रेमानंद जी महाराज ने बताया कि जो लोग सुबह देर से उठते हैं उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है. लोगों की देर तक सोने की आदत ये 3 चीजें नष्ट कर देती हैं. आइए जानते हैं प्रेमानंद जी महाराज ने देर से उठने वालों को क्या सलाह दी है. 



4.न करें इग्नोर

न करें इग्नोर
4/5

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ लोगों को यह परेशानी लंबे समय के लिए परेशान कर सकती है और इससे आपको कामकाज में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और आपको उपचार की जररूत पड़ सकती है.



5.कैसे दूर करें ये समस्या

कैसे दूर करें ये समस्या
5/5

इस समस्या से बचाव के लिए पूरी नींद लेना जरूरी है. शराब और कैंफीन के सेवन में कमी करना, टेंशन को मैनेज करना, आंखों के एक्सरसाइज से भी मदद मिल सकती है. इसके अलावा विटामिन बी 12 से भरपूर चीजें डाइट में शामिल करना चाहिए.



LIVE COVERAGE