Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Remedies For Cholesterol: नसों की वसा को पानी की तरह बहा देंगे ये 10 मसाले, गंदा कोलेस्ट्रॉल नहीं जमने पाएगा

Bad Cholesterol Lower Tips: प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है और नसों की ब्लॉकेज भी खुल सकती है.

Latest News
Home Remedies For Cholesterol: नसों की वसा को पानी की तरह बहा देंगे ये 10 मसाले, गंदा कोलेस्ट्रॉल नहीं जमने पाएगा

Home Remedies For Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का मतलब है खानपान में लापरवही और बहुत अधिक तला-भुना, नॉनवेज और फास्ट फूड खाना. साथ ही फिजिकल एक्टिविटी का जीरो होना, लेकिन आप इन खराब आदतों को बदल के बिना दवा भी कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके ब्लड में वसा का स्तर काफी है और नसें गंदे कोलेस्ट्राल से ब्लॉकेज की ओर बढ़ गई हैं तो आपको इसके लिए कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स मदद करेंगे.

ध्यान रहे जहां गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर में मौजूद एक लिपिड या वसा है जो आपकी कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करता है, वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल नसों को जाम कर हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे पैदा करता है.  अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में बनना शुरू होता है और उसे सूजाकर संकरी कर देता है और इससे उच्च रक्तचाप,रक्त के थक्के बनने का भी खतरा रहता है. चलिए जानें कि नेचुरली कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कौन से हर्ब्स बेस्ट हैं.

इन 6 तरीकों से कोलेस्ट्रॉल को दें मात, जानें टीनएजर्स में क्यों बढ़ रहा हार्ट अटैक का ज्यादा खतरा

1. शहद
शहद विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है और यह कोलेस्ट्रॉल से लड़ता है. 1 कप गरम पानी में 1 चम्मच शहद, सेब के सिरके की 8-10 बूंदें और 1 चम्मच नींबू का रस रोज पीना शुरू कर दें. इससे अतिरिक्त चर्बी भी कम होगी. शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके रक्त से कोलेस्ट्रॉल को बाहर नहीं जाने देते हैं. वे रक्त वाहिकाओं की परत में कोलेस्ट्रॉल के प्रवेश को रोकते हैं. नींबू का रस और सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है.

2. लहसुन
आप रोज 4 कलियां लहसुन की खाएं. एक कप गर्म पानी में लहसुन की 4 कलियां डाल कर इसे पी लें. लहसुन में मौजूद एंटी-क्लॉटिंग कारक और सल्फर सामग्री रक्त वाहिकाओं में प्लाक के गठन को कम करने में मदद करती है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है.

3. हल्दी

हल्दी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है और धमनियों की दीवारों में प्लाक के निर्माण को कम करती है. यह आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. हल्दी वाला दूध, चाय या खाने में इसका यूज करें.

High Cholesterol Pain Sign: शरीर के इन हिस्सों में दर्द यानी नसें कोलेस्ट्रॉल से भर चुकी हैं, हार्ट अटैक-स्ट्रोक का रिस्क है हाई

4. मेथी के बीज

मेथी में कई अद्भुत औषधीय गुण होते हैं. ½ या 1 चम्मच पिसी हुई मेथी एक कप गर्म पानी
में डालकर पी लें. ऐसा आप दिन में एक या दो बार कर सकते हैं. कड़वाहट से बचने के लिए आप बीजों को हर रात भिगो भी सकते हैं. मेथी वसा युक्त खाद्य पदार्थों से आने वाले कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करती है क्योंकि इसमें स्टेरायडल सैपोनिन जैसे घटक होते हैं.

5. धनिया के बीज

धनिया विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होता है. 1 कप पानी में 2 चम्मच धनिये के बीज का पाउडर और इलायची को दूध में मिलाकर उबाल लें और छान कर इसे पी लें. धनिया ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. बीजों में हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है. इसलिए, धनिये के बीज मधुमेह रोगियों के लिए भी अच्छे हैं.

6. आंवला

आंवला विटामिन सी और खनिज पदार्थों से भरपूर होता है. यह एक बहुत अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट भी है. 1 चम्मच आंवले का पाउडर को 1 गिलास गर्म पानी में डालकर पी लें. इसे रोज सुबह खाली पेट पिएं. आंवला हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और जमा हुए अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. वे धमनियों को बनाए रखने में भी मदद करते हैं.

Cholesterol Symptoms On Skin: स्किन पर दिखने वाले 8 संकेत हाई कोलेस्ट्रॉल के हैं, आंखों के पास सफेद दाने होते हैं सबसे खतरनाक

7. अदरक

अदरक में अद्भुत औषधीय गुण होते हैं. 1 छोटा छिला हुआ अदरक को पीसकर पेस्ट बना लें.
मध्यम आंच पर इस पेस्ट को 200 मिलीलीटर पानी और 50 मिलीलीटर दूध में उबालें. जब पानी केवल 50 मिलीलीटर शेष रह जाए तो उसे छान लें. इस नुस्खे का सेवन तब करें जब यह अभी भी गर्म हो. अदरक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी इसी हद तक कम करता है.

8. प्याज

एक प्याज लें और उसे जूसर में पीस लें. थोड़े से पानी में 1 चम्मच प्याज का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं और पिएं. वैकल्पिक रूप से, आप 1 कप छाछ में एक बारीक कटा हुआ प्याज 1/3 चम्मच काली मिर्च के साथ मिला सकते हैं. जब आप इसका रोजाना सेवन करेंगे तो यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा.

9. बीन्स
आप किसी भी प्रकार की फलियों का सेवन कर सकते हैं जैसे राजमा, सोयाबिन, चना, मटर आदि. आपको बस 6 सप्ताह तक रोजाना अपनी पसंदीदा बीन्स का 1 कप खाना है. बीन्स फाइबर से भरपूर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. ये एलडीएल स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं. रोजाना बीन्स का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल 10 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

10. चिकोरी जड़
कॉफ़ी में चिकोरी की जड़ों का उपयोग किया जा सकता है.ये यह हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करता है. वे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के प्राकृतिक चयापचय को नियंत्रित करते हैं और एलडीएल के उच्च उत्पादन की जांच करते हैं.

तो इसमें से कोई भी हर्ब्स आप रोज अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement