Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Superfoods For Bad Cholesterol: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्राॅल को सूखा देंगे ये 10 सुपरफूड्स, बंद धमनियों में भी दौड़ने लगेगा खून

बैड कोलेस्ट्राॅल का हाई लेवल जान के लिए खतरा हो सकता है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देता है, जिसमें जान तक चली जाती है.  

Superfoods For Bad Cholesterol: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्राॅल को सूखा देंगे ये 10 सुपरफूड्स, बंद धमनियों में भी दौड़ने लगेगा खून
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (SuperFoods Can Control Bad Cholesterol) डायबिटीज के साथ ही कोलेस्ट्राॅल गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ाने के साथ ही जानलेवा हो सकता है, लेकिन कोलेस्ट्राॅल सिर्फ खराब ही नहीं होता. यह अच्छा भी होता है. इसकी वजह हमारे शरीर में गुड और बैड दोनों ही तरह के कोलेस्ट्राॅल का होना है. इसका नाॅर्मल लेवल शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद और जरूरी होता है, लेकिन इसके ज्यादा होते ही यह खतरनाक बन जाता है. बैड कोलेस्ट्राॅल नसों में जमकर ब्लाॅकेज बनाने लगता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक या स्ट्रोक आ सकता है. यह नसों को भी नुकसान पहुंचाता है.

कोलेस्ट्राॅल शरीर की सभी नसों में कोशिकाओं में होता है. यह खाद्य पदार्थों को पचाने, विटामिन डी और हार्मोन बनाने में नेचुरल फंक्शन को अंजाम देता है. बाॅडी इसका उत्पादन करती है. सही डाइट के हिसाब से इसे बढ़ाया और घटाया भी जा सकता है. 

International Yoga Day 2023:सांस लेने में होती है दिक्कत तो 30 मिनट करें ये 4 योगासन, दूर हो जाएगी हेल्थ से जुड़ी और भी समस्याएं
 

जानें कितना होना चाहिए बैड कोलेस्ट्राॅल लेवल 

अगर आपका एलडीएल लेवल 100Mg/dl से कम हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. इसके 100 से 129 Mg/Dl स्वस्थ लोगों के लिए ठीक है, लेकिन दिल की बीमारियां झेल रहे, लोगों के लिए यह बेहद घातक हो सकता है.  वहीं 130 से 159 Mg/dl हाई कोलेस्ट्राॅल में आता है. वहीं 160 से 189 Mg/dl बहुत ज्याद हाई लेवल माना जाता है. इसका 190 mg/dl से पार होना खतरनाक यानी जान का खतरा माना जा सकता है. ऐसी स्थिति में कभी भी हार्ट अटैक या स्ट्रोक का शिकार हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में तुरंत डाॅक्टर से परामर्श लेना चाहिए. 

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं ये 10 फूड्स

अगर आपका बैड कोलेस्ट्राॅल हाई लेवल पर पहुंच गया है तो तुरंत इसका इलाज शुरू कर दें. इसे डाइट में इन 10 फूड्रस को शामिल कर भी कम किया जा सकता है, लेकिन हर दिन इस डाइट को फाॅलो करना बेहद जरूरी होगा. इसे काफी हद तक कोलेस्ट्राॅल को कम किया जा सकता है. इन 10 फूड्स में फाइबर से भरपूर ओट्स, जौ, बैंगन, लाल भिंडी, नट्स, कैनोला आॅयल, सोया बेस्ड फूड, फैटी फिश और फलियां शामिल हैं. इन्हें डाइट में शामिल करने से दिल और धमनियां दोनों ही अच्छे रहेंगे.

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीज हर दिन डाइट में लें ये 5 चीजें, खून में जरा भी नहीं बढ़ेगा ग्लूकोज का लेवल
 

लाइफस्टाइल में करें ये 4 बदलाव

कोलेस्ट्राॅल को कम करने के लिए लाइफस्टाइल में ये 4 बदलाव भी आपकी मदद कर सकते हैं. इन बदलावों को कर बैड कोलेस्ट्राॅल कम किया जा सकता है. इसके हेल्दी डाइट लें. रेगुलर एक्सरसाइज करें. सिगरेट और शराब को बिल्कुल छोड़ दें. साथ ही बढ़ते वजन को कंट्रोल करें. इसे बैड कोलेस्ट्राॅल को तेजी से कम किया जा सकता है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement