Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Improve Blood Flow: ये 13 फूड्स ब्लड सर्कुलेशन सुधारकर बॉडी में बढ़ा देंगे ऑक्सीजन लेवल, टल जाएगा हार्ट फेल का खतरा

खराब ब्लड सर्कुलेशन यानी शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम होना और जब शरीर में ऑक्सीजन कम होने लगे तो हार्ट पर प्रेशर ज्यादा पड़ने लगता है.

Latest News
Improve Blood Flow: ये 13 फूड्स ब्लड सर्कुलेशन सुधारकर बॉडी में बढ़ा देंगे ऑक्सीजन लेवल, टल जाएगा हार्ट फेल का खतरा

Improve blood circulation tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शरीर में ऑक्सीजन की कमी और ब्लड सर्कुलेशन आपस में जुड़े हुए हैं. दोनों ही स्थितियों में नर्व्स संबंधी दिक्कतों की संभावना बढ़ जाती है. जब रक्त ऑक्सीजन सैचुरेशन स्तर 67% से कम हो जाता है तब व्यक्ति में सायनोसिस विकसित होता है. इस स्थिति में ऑक्सीजन की कमी के कारण त्वचा या श्लेष्मा झिल्ली (mucous membranes) पर नीलापन आ जाता है. 

ख़राब ब्लड सर्कुलेशन कई स्थितियों के कारण होता है. पेरिफेरल आर्टरीज डिजीन (पीएडी), डायबिटीज, मोटापा, धूम्रपान और रेनॉड रोग के साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी में भी ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है.ब्लड सर्कुलेशन कम होने से दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन,  हाथ-पैर में सुन्नाहट या झुनझुनी, पाचन संबंधी समस्याएं, छाती में दर्द बढ़ता है और हाथों या पैरों में ठंडक फील होती है.

अगर आपको इनमे से कोई भी समस्या बार-बार परेशान कर रही तो समझ लें आपको ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं है. ऐसे में अपनी जांच कराएं और कुछ खास चीजें डाइट में लें जो आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तुरंत सुधार दें.

ब्लड सर्कुलेशन को सही करती हैं ये चीजें

लाल मिर्च

लाल मिर्च को अपना तीखा स्वाद कैप्साइसिन नामक फाइटोकेमिकल से मिलता है. प्साइसिन रक्तचाप को कम करके और नाइट्रिक ऑक्साइड और अन्य वैसोडिलेटर्स यौगिकों की रिहाई को उत्तेजित करके ऊतकों में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है. वासोडिलेटर्स रक्त वाहिका की दीवारों में पाई जाने वाली छोटी मांसपेशियों को आराम देकर आपकी नसों में रक्त प्रवाह बढ़ाता है.

अनार

अनार में विशेष रूप से पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट्स उच्च मात्रा में होते हैं, जो शक्तिशाली वासोडिलेटर हैं. अनार ब्लड सर्कुलेशन और मांसपेशियों के ऊतकों के ऑक्सीजनेशन में सुधारता है.

प्याज
प्याज फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो हार्ट से लेकर  ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने तक में फायदेमंद है. यह सब्जी आपकी धमनियों और नसों को चौड़ा करने में मदद करके ब्लड सर्कुलेशनमें सुधार करती है. प्याज में सूजन-रोधी गुण भी होते हैं, जो नसों और धमनियों में सूजन को कम करके ब्लड सर्कुलेशन और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

दालचीनी
दालचीनी वो गर्म मसाला है जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. दालचीनी रक्त वाहिका के फैलाव और कोरोनरी धमनी में रक्त के प्रवाह बढ़ाने में बेस्ट है. 2011 में टाइप 2 मधुमेह वाले 59 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि प्रति दिन 1,200 मिलीग्राम दालचीनी ने 12 सप्ताह लेने से सिस्टोलिक रक्तचाप औसतन 3.4 मिलीमीटर तक कम हो गया था.

लहसुन
लहसुन ब्लड सर्कुलेशनऔर हृदय स्वास्थ्य पर अपने लाभकारी प्रभाव के लिए जाना जाता है.  लहसुन - विशेष रूप से मौजूद सल्फर यौगिक एलिसिन होता है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देकर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और रक्तचाप को कम कर सकता है.

वसायुक्त मछली
सैल्मन और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है क्योंकि इसे खाने से नाइट्रिक ऑक्साइड की रिहाई को बढ़ावा मिलता हैं, जो आपके रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. ओमेगा-3 वसा आपके रक्त में प्लेटलेट्स के जमने को रोकने में भी मदद करता है. उच्च रक्तचाप को कम करने और व्यायाम के दौरान और बाद में मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह में सुधार भी करता है.

हल्दी
ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि हल्दी के कई स्वास्थ्य लाभों में से एक है . आयुर्वेदिक और पारंपरिक चीनी चिकित्सा दोनों ने रक्त वाहिकाओं को खोलने और रक्त ब्लड सर्कुलेशनमें सुधार करने के लिए प्राचीन काल से हल्दी का उपयोग किया जाता रहा है. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन नामक यौगिक नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को बढ़ाने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करता है.

पत्तेदार साग
पालक और कोलार्ड साग जैसी पत्तेदार सब्जियों में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिसे आपका शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड, एक शक्तिशाली वासोडिलेटर (में परिवर्तित करता है.

नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थ खाने से रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करके ब्लड सर्कुलेशनमें सुधार करने में मदद मिल सकती है, जिससे आपका रक्त अधिक आसानी से प्रवाहित हो सकता है. गोभी और पालक जैसी नाइट्रेट युक्त सब्जियां हैं.

खट्टे फल
संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फल फ्लेवोनोइड्स सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.  फ्लेवोनोइड से भरपूर खट्टे फलों का सेवन करने से आपके शरीर में सूजन कम हो सकती है, जो ब्लड सर्कुलेशन और नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन में सुधार करते हुए आपकी धमनियों में रक्तचाप और कठोरता को कम करते है .

अखरोट
अखरोट एल-आर्जिनिन, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए), और विटामिन ई जैसे फायदेमंद यौगिकों से भरे हुए हैं - जो सभी नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं. 2013 के एक अध्ययन के अनुसार, अखरोट खाने से रक्तचाप कम हो सकता है, रक्त वाहिका की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है और सूजन कम करता है.

टमाटर
टमाटर एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम (एसीई) की गतिविधि को कम करने में मदद कर सकता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है. टमाटर का अर्क रक्त वाहिकाओं को खोलकर और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके एसीई-अवरोधक दवाओं के समान ही काम करता है.

जामुन
जामुन विशेष रूप से स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, क्योंकि उनमें एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. पुरानी सूजन रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है और आपके रक्तचाप को बढ़ा सकती है, जिससे संचार संबंधी समस्याएं हो सकती हैं लेकिन जामुन खाने से रक्तचाप, हृदय गति, प्लेटलेट एकत्रीकरण और इंटरल्यूकिन-6 (आईएल-6) जैसे सूजन मार्करों के रक्त स्तर को कम किया जा सकता है, साथ ही धमनी फैलाव में भी सुधार होता है.

अदरक
अदरक  रक्तचाप को कम कर सकता है और ब्लड सर्कुलेशनमें सुधार करता है. प्रति दिन 2-4 ग्राम अदरक खाने से उच्च रक्तचाप विकसित होने का जोखिम कम होता है और ब्लड फ्लो भी सही होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement