Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Lowering Tips: गंदे कोलेस्ट्रॉल से मुक्त हो जाएंगे अगर इन 3 चीज से कर लें तौबा, खुल जाएगी नसों की सारी ब्लॉकेज

अगर आपकी नसें गंदे कोलेस्ट्रॉल से जकड़ी हुई हैं या ब्लड क्लाटिंग हो रही तो आपको 3 तरह के फूड से तौबा कर लेनी चाहिए.

Latest News
Cholesterol Lowering Tips: गंदे कोलेस्ट्रॉल से मुक्त हो जाएंगे अगर इन 3 चीज से कर लें तौबा, खुल जाएगी नसों की सारी ब्लॉकेज
nerve blockage from cholesterol

 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नसों में कचड़ा भरने से ही ब्लॉकेज की दिक्कत आती है. ये कचड़ा मोम जैसे लिसलिसे वसा से बनता है. जब भी ब्लड में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई होता है नसों में ब्लॉकेज या ब्लड क्लॉटिंग की दिक्कत शुरू हो जाती है. 

नसों में ब्लॉकेज यानी हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ना है. लेकिन अगर आप 3 तरह के फूड से तौबा कर लें तो आपकी नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमने ही नहीं पाएगा. ये तीन फूड वो हैं जो सबसे बड़ा कराण है बैड कोलेस्ट्रॉल का.

Cholesterol हो हाई तो पानी में भिगोकर खाएं अखरोट, दिल और दिमाग दोनों रहेगा दुरुस्त

हार्ट यूके में डायटेटिक एडवाइजर लिन गार्टन के अनुसार हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए संतृप्त वसा खाना कम कर देना चाहिए क्योंकि ये ही ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. लिन 3 तरह को फूड को डाइट से कट करने की सलाह देते हैं. ये हैं-

मीट 

मीट हमारे आहार में संतृप्त वसा के सेवन में सबसे बड़ा योगदानकर्ता है. फैटी बेकन, सॉसेज, बर्गर और डिब्बाबंद मीट जैसे प्रसंस्कृत मीट के साथ ही फैटी रेड मीट ही हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह हैं. इसकी जगह मछली, पनीर, फलियां से लेकर एग व्हाइट तक लिया जा सकता है.

फास्ट फूड
फास्ट फूड खाने से आपके संतृप्त वसा के साथ-साथ नमक का सेवन बढ़ सकता है, जो बदले में आपके दिल को नुकसान पहुंचाता है, जैसे कि दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है. चाइनीज फूड से बचने की जरूरत है और अगर बहुत खाने का मन है तो इसे घर में तैयार करें 

पेट की सफाई के साथ डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है इसबगोल, जानें इसे खाने का तरीका

मक्खन और घी
मक्खन में लगभग दो-तिहाई वसा संतृप्त वसा होती है, जबकि घी 50 प्रतिशत से अधिक फैट होता है. पेस्ट्री, केक, बिस्कुट और पुडिंग में ये भर-भर के शामिल होता है इसलिए पेस्ट्री और सॉसेज रोल जैसे बटर उत्पादों को आलू-टॉप वाली सब्जी / पनीर पाई से स्वैप कर दें.

"मक्खन, घी की जगह सब्जियों और बीजों से बने तेलों के लिए बदलें, जैसे जैतून, रेपसीड, सूरजमुखी और सोया तेल का यूज करें.

इन तीन बड़े कोलेस्ट्रॉल के जनक फूड आइटम से दूरी बना लें. बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement