Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Fever Alert: ये 3 गलतियां डेंगू को बना देती है जानलेवा, देखते ही देखते गिरने लगता है प्लेटलेट्स

डेंगू का इलाज घर में ही रहकर किया जा सकता है लेकिन घर में कुछ गलतियां करने से ही इमरजेंसी की नौबत आती है.

Latest News
Dengue Fever Alert: ये 3 गलतियां डेंगू को बना देती है जानलेवा, देखते ही देखते गिरने लगता है प्लेटलेट्स

Dengue Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डेंगू बुखार में रक्तस्रावी बुखार और प्लेटलेट काउंट में अचानक कमी ही गंभीर और जानलेवा बनती है, लेकिन ऐसा नहीं है कि डेंगू हो जाए तो हर किसी के लिए जानलेवा होगा, बल्कि डेंगू का इलाज घर में बहुत आसानी से किया जा सकता है, बस 3 गलतियों को जानना भी जरूरी है ताकि इसे गंभीर होने से पहले ही खत्म किया जा सके. 

डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने का क्या मतलब है?
प्लेटलेट्स मूल रूप से अस्थि मज्जा में निर्मित छोटी रक्त कोशिकाएं होती हैं. डेंगू के कारण कम प्लेटलेट्स रक्त के जमने की क्षमता को ख़राब कर देते हैं और इसे संक्रमण से लड़ने में शरीर असमर्थ हो जाता है. एक सामान्य इंसान में प्लेटलेट काउंट 1.5 लाख से 4 लाख के बीच होता है. इसके विपरीत, डेंगू बुखार से पीड़ित व्यक्तियों में प्लेटलेट काउंट में भारी गिरावट होकर लगभग बीस से चालीस हजार तक भी पहुंच जाता है. 

डेंगू को जानलेवा बनाती हैं ये 3 गलतियां

1- अगर आप बिना डॉक्टर से पूछे बुखार उतारने के लिए एंटीबॉयोटिक्स ले रहे हैं तो ये आपके प्लेटलेट्स को तेजी से गिराने का काम करेगी. इसलिए डेंगू में केवल पैरासिटेमॉल ही लेना चाहिए.

2-अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो ये भी जानलेवा बन सकती है. डेंगू में शरीर में पानी की कमी खतरनाक होती है इसलिए जितना हो सके पानी, इलेक्ट्रॉल और फलों का जूस पीएं. खास कर विटामिन सी युक्त चीजों को खूब खाएं. नारियल पानी पीने से आपके अंदर ताकत आएगी.

3-डेंगू में अगर आप बहुत ज्यादा घूम-टहल रहे तो ये आपकी बीमारी को और बढ़ाएगा. बहुत बात या काम करना आपके प्लेटलेट्स को कम करेगा. इसलिए इस बीमारी आराम एक दवा की तरह काम करता है. कंप्लीट बेड रेस्ट होना चाहिए.

डेंगू में प्लेटलेट्स कम क्यों हो जाते हैं?

  • अस्थि मज्जा दब जाती है, जिसके परिणामस्वरूप प्लेटलेट उत्पादन में गिरावट आती है.
  • डेंगू वायरस से प्रभावित रक्त कोशिकाएं प्लेटलेट्स को नुकसान पहुंचाती हैं.
  • इस दौरान बनने वाली एंटीबॉडीज़ भी प्लेटलेट्स नुकसान पहुंचाती हैं.
  • बहुत ज्यादा हीमोग्लोबिन का बढ़ना भी डेंगू में खतरनाक होता है

डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने पर कैसे बढ़ाएं?

फल, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, पपीते के पत्तों का रस, आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी-12 से भरी चीजें खाने से प्लेटलेट्स बढ़ता है. आम, अनानास, पपीता, कीवी, संतरा, जामुन, नारियल पानी का खूब सेवन करें. पानी के साथ जूस खूब पीएं ताकी शरीर में पानी की कमी न हो.  इसके अलावा फूलगोभी, ब्रोकोली, टमाटर, लाल और हरी शिमला मिर्च, दाल, कद्दू के बीज, डेयरी प्रोड्क्ट, अंडे आदि भी खूब खाते रहें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement