Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Year Ender 2023: इस साल PCOS से सबसे ज्यादा परेशान रहीं महिलाएं, बेस्ट डाइट की खोज यहां से करें पूरी

पीसीओएस एक लाइफस्टाइल डिजीज है और एक्सरसाइज की कमी और डाइट पर ध्यान न देने से होती है. साल 2023 में 3 बेस्ट डाइट गूगल पर सर्च की गई क्या थीं, चलिए जानें.

Latest News
Year Ender 2023: इस साल PCOS से सबसे ज्यादा परेशान रहीं महिलाएं, बेस्ट डाइट की खोज यहां से करें पूरी

PCOS Control Diet

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हम आपके लिए साल 2023 के सबसे अधिक खोजे गए पीसीओएस आहारों के बारे में एक गाइड लेकर आए हैं. आपको बता दें कि महिलाओं द्वारा साल 2023 में सबसे ज्यादा पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS) को प्रबंधित करने के बारे में गूगल पर सर्च किया गया है. 

शीर्ष खोजों में पीसीओएस से जुड़ी डाइट के बारे में जानना बता रहा है कि महिलाएं इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हैं. गूगल पर पीसीओएस के लिए बेस्ट डाइट के साथ वजन घटाने और हार्मोनल संतुलन में मदद करने के लिए सुझाव मांगे गए हैं.

तो चलिए न्यूट्रीशनिस्ट प्रतिभा सिंह से उन आहारों के बारे में जानें जो महिलाओं को उनके पीसीओएस को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं. उसने यही कहा.

पीसीओएस के लिए सूजन रोधी आहार
 सूजन रोधी आहार उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करता है जो पुरानी सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो पीसीओएस के लक्षणों में प्राथमिक योगदानकर्ताओं में से एक है, जिसमें मुँहासे निकलना, अनियमित मासिक धर्म और शरीर पर बालों का बढ़ना शामिल है.  शरीर में सूजन को कम करके, हार्मोनल असंतुलन और ओव्यूलेशन और प्रजनन क्षमता से संबंधित मुद्दों को ठीक किया जा सकता है. 

जिन खाद्य पदार्थों का शरीर पर सूजनरोधी प्रभाव पड़ता है उनमें शामिल हैं,

स्वस्थ वसा: ओमेगा-3 फैटी एसिड स्वस्थ वसा से भरपूर होता है, और यह सार्डिन और सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली में पाया जा सकता है. यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो आप अलसी, जैतून के तेल और अखरोट से इस घटक की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं. 

फल और सब्जियां: फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, पत्तेदार सब्जियां, जामुन, रंगीन फल और सब्जियां और टमाटर जैसे फल और सब्जियां शरीर में सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

साबुत अनाज और फलियां: अपने शरीर को फाइबर से भरपूर करने के लिए, आप क्विनोआ, छोले, ब्राउन चावल, दाल, साबुत गेहूं और बीन्स सहित साबुत अनाज और फलियां खा सकते हैं.

जड़ी-बूटियाँ और मसाले: विशेषज्ञ के अनुसार, जब शरीर में सूजन को कम करने की बात आती है तो कुछ जड़ी-बूटियाँ और मसाले अद्भुत काम करते हैं. प्रभावी परिणामों के लिए आपको अपने व्यंजनों में हल्दी, दालचीनी और अदरक शामिल करना चाहिए.

पीसीओएस के लिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स आहार

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जिनमें कम जीआई होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है. यदि आप जो खाद्य पदार्थ खा रहे हैं उसका जीआई 55 से कम है, तो यह शरीर में शर्करा के स्तर पर शायद ही कोई प्रभाव डालेगा और दूसरों की तुलना में थोड़ा धीमी गति से अवशोषित और पचेगा.

यदि आपको डायबिटीज है या बॉर्डरलाइन डायबिटीज है, तो यह आहार आपको पीसीओएस (पीसीओएस के लिए सुबह का पेय) और ब्लड शुगर के प्रबंधन में मदद करेगा स्तर. आपको अपने आहार में बिना स्टार्च वाली सब्जियाँ शामिल करनी होंगी, जैसे साबुत अनाज, कुछ फल और फलियां. 

यह आहार वजन घटाने के प्रबंधन में भी मदद करता है क्योंकि यह आपको तृप्त महसूस कराता है. चूँकि इस आहार में सीमित विकल्प हैं, इसलिए आपको अन्य पीसीओएस आहारों के मिश्रण पर भी विचार करना चाहिए.

पीसीओएस के लिए डैश आहार

डीएएसएच आहार उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण को संदर्भित करता है जिसमें एक स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ रक्तचाप को नियंत्रित करने, वजन घटाने में सहायता और हृदय रोग के खतरों को कम करने के लिए संतुलित आहार की सलाह देता है. 

यदि आप DASH आहार पसंद करते हैं, तो आपको सब्जियों, फलों, कम वसा वाले मांस, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के बीच सही संतुलन बनाना होगा. इनमें से अधिकांश खाद्य पदार्थ कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो हार्मोनल असंतुलन में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. 

 DASH आहार संतृप्त वसा, नमक, सोडियम और चीनी के सेवन को कम करने को भी बढ़ावा देता है (चीनी की लालसा को नियंत्रित करने के तरीके ). आपको वसायुक्त मांस, संतृप्त वसा और पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन सीमित करना होगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement