Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डायबिटीज और कमजोरी से हैं परेशान तो डाइट में शामिल कर लें ये 3 विटामिंस, कंट्रोल ब्लड शुगर के साथ एक्टिव रहेगी बॉडी

डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट का बेहद ध्यान रखना पड़ता है. इसी से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है, लेकिन इसबीच बहुत से लोगों में इन 3 विटामिंस की कमी हो जाती है, जिसके चलते शरीर में कमजोरी और थकान घर लेती है. 

Latest News
डायबिटीज और कमजोरी से हैं परेशान तो डाइट में ��शामिल कर लें ये 3 विटामिंस, कंट्रोल ब्लड शुगर के साथ एक्टिव रहेगी बॉडी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज एक ऐसी लाइलाज बीमारी है, जिसका अब तक कोई इलाज नहीं है. इस बीमारी से ग्रस्त मरीजों को अपने खानपान का बेहद ध्यान रखना पड़ता है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे. ऐसी स्थिति में डायबिटीज मरीज जरूरी विटामिंस वाले फूड्स को भी डाइट से बाहर कर देती है. इसके चलते ब्लड शुगर तो कंट्रोल में रहता है, लेकिन बॉडी में दूसरे जरूरी विटामिंस की कमी होने लगती है. इसकी वजह से व्यक्ति कमजोरी और थकान महसूस करने लगता है. इससे इम्यूनिटी भी डाउन होने लगती है, जिस डाइट को वह लेते हैं. उससे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. नियमित ऐसा करना शरीर को अंदर से कमजोर कर देता है. इससे बॉडी के दूसरे पार्टस भी प्रभावित होती हैं. ऐसी स्थिति में डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट बदलने की जरूरत होती है. 

एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादातर डायबिटीज मरीज ब्लड शुगर कंट्रोल करने के दौरान जो डाइट अपनाते हैं. उससे विटामिन डी की कमी होने लगती है. विटामिन डी की कमी से बॉडी में कमजोरी और थकान सी रहने लगती है. व्यक्ति आलस्य महसूस करता है. हर समय नींद आने लगती है और शरीर एक दम से डाउन पड़ जाता है. यह दांतों से लेकर  हड्डियों और मांसपेशियों को भी प्रभावित करती है. ऐसी स्थित से बचने के लिए व्यक्ति को अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा सुबह और शाम के समय कम से कम 25 से 30 मिनट धूप लेनी चाहिए. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. शरीर में एनर्जी आती है और कमजोरी दूर होने लगती है. 

इन 3 विटामिंस से भरपूर डाइट डायबिटीज और कमजोरी को करती है कंट्रोल

एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज मरीजों को हर दिन इन 3 विटामिंस से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. इन विटामिंस से भरपूर फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इससे बॉडी ये तीनों विटामिन सही स्थिति में बने रहते हैं. साथ ही ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखते हैं. आइए जानते हैं डायबिटीज मरीजों की डाइट में कौन से विटामिन से भरपूर फूड्स जरूर शामिल होने चाहिए..

विटामिन डी दूर करता है कमजोरी और थकान

एक्सपर्ट्स की मानें तो बॉडी में विटामिन डी बेहद जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. यह विटामिन कमजोरी और थकान को दूर करता है. इतना ही नहीं यह विटामिन बॉडी में टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के लिए सही होता है. यह इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाने के साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में तिल, ड्रमस्टिक, देसी घी, दूध और मशरूम को शामिल कर सकते हैं. इनका नियमित सेवन बॉडी से कमजोरी और ​थकान को बाहर कर देगा. 

विटामिन बी 12 भी है जरूरी

बॉडी में विटामिन बी 12 भी बेहद जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. इसकी कमी के चलते शरीर में कमजोरी और थकान घर लेती है. ब्लड शुगर भी प्रभावित होने लगता है. यह खून और नसों के लिए सबसे जरूरी विटामिंस में से एक होता है. विटामिन बी 12 रेड ब्लड सेल्स को बनाता है. इसकी कमी होने पर हाथ पैरों में सुन्नपन और कंपन पैदा कर देती है. नसों खिंचाव और दर्द महसूस होता है. ऐसी स्थिति में डाइट में आंवला, मोरिंगा, स्प्राउट, व्हीटग्रास, चुकंदर और मशरूम शामिल करने से विटामिन बी 12 की पूर्ति होती है. यह विटामिन बी 12 का बड़ा सोर्स हैं. 

विटामिन सी डायबिटीज को रखता है कंट्रोल

विटामिन सी आपकी शरीर से लेकर स्किन के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह शरीर को बीमारी और संक्रमण से बचाता है. विटामिन सी की कमी से बॉडी में खून की कमी होने लगती है. यह थकान और कमजोरी की वजह बनता है. इसके साथ ही ब्लड शुगर स्पाइक होने लगता है. ऐसी स्थिति में खट्टे फल, अमरूद, कीवी, संतरा और आंवला का सेवन जरूर करें. इससे विटामिन सी की पूर्ति होती है. शरीर स्वस्थ रहता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement