Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

डेंगू से रिकवरी के बाद भी शरीर के 4 अंगों में खत्म नहीं होती समस्याएं, महीनों तक उठता है भयंकर दर्द 

डेंगू का बुखार बहुत मामूली नहीं है. यह बॉडी को अंदर से कमजोर बना देता है. प्लेटलेट्स पर सीधे वार की वजह से शरीर में महीनों तक यह समस्याएं बनी रहती हैं. ऐसी स्थिति में सही डाइट फॉलो करना बेहद जरूरी है. 

Latest News
डेंगू से रिकवरी के बाद भी शरीर के 4 अंगों में खत्म नहीं होती समस्याएं, ��महीनों तक उठता है भयंकर दर्द 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली एनसीआर समेत देश के अन्य राज्यों में डेंगू का प्रकोप बुरी तरह से फैल रहा है. यह बीमारी मच्छर के काटने पर होती है. यह व्हाइट सेल्स को नुकसान पहुंचाने के साथ ही प्लेटलेट्स को तेजी से गिरा देती है. इसकी वजह से शरीर में कमजोरी आने के साथ ही कई सारी समस्याएं हो जाती हैं. यह स्थिति बेहद नाजुक होती है. इसके पीछे दो कारण होते हैं. एक डेंगू बोन मेरो को प्रभावित कर देता है. वहीं दूसरा शरीर में कई कमियों को पैदा करता है. इस बीमारी के ठीक होने के बाद भी शरीर में कई सम्स्याएं बनी रहती है. 

डेंगू ठीक होने के बाद भी महीनों तक एलोपेसिया, दर्द, वजन का घटना और कमजोरी शामिल है. शरीर की यह परेशानियों जल्दी से रिकवरी में भी दिक्कत पैदा करती है. यही वजह है कि व्यक्ति के शरीर में महीनों तक कमजोरी बनी रहती है. कोई भी शख्स आसानी से नहीं उठ पाता है. इनसे बचने के लिए डेंगू ठीक होने के बाद भी डाइट को सादा रखें. ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन, फाइबर और  जूस, नारियल पानी पिएं. यह एनर्जी देने के साथ ही शरीर के मसल्स की अंदरूनी रूप से मजबूत करती हैं. 

डेंगू के बाद होती हैं ये 4 समस्याएं

Arbi Ke Fayde: आलू सी दिखने वाली ये सब्जी डायबिटीज की कर देगी छुट्टी, हार्ट को भी रखती है हेल्दी

तेजी से झड़ सकते हैं बाल

डेंगू ठीक होने के बाद आपको एलोपेसिया हो सकता है. यह बीमारी आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है. एलोपेसिया में आपके बाल झड़ने लगते हैं. इतना ही नहीं गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. हालांकि इसके पीछे की वजह शरीर में न्यूट्रीएंट्स की कमी होना भी है, जो बालों को जड़ों से कमजोर कर देता है. इसी वजह से बाल झड़ने लगते हैं. 

जोड़ों में दर्द 

डेंगू के बाद लोगों में महीनों तक जोड़ों का दर्द रहता है. व्यक्ति के घुटनों से लेकर शरीर के दूसरे जोड़ अंदर से कमजोर पड़ जाते हैं. इसकी वसकी वजह डेंगू का असर अपनी बोन मेरो पर ज्यादा होना होता है. यह हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में विटामिन और खनिजों की कमी भी जोड़ों में दर्द की वजह बन सकता है. 

पेशाब और पॉटी के साथ यूरिक एसिड को फ्लश कर देगा ये एक मसाला, जानें खाने का सही तरीका और फायदे
 

मांसपेशियों में रहता है दर्द 

डेंगू के बुखार के बाद मांसपेशियों में दर्द रहता है. यह चलना फिरना तक मुश्किल कर देता है. यह मांसपेशियों को अंदर से कमजोर कर देता है. इसकी वजह से इनमें रह रहकर दर्द उठतना है. लंबे समय तक मांसपेशियों में कमजोरी महसूस होती है. इसे बचने के लिए डाइट में ज्यादा में जूस, नारियल जूस को जरूर शामिल करें. 

थकान के साथ कम होने लगता है वजन

डेंगू के बाद व्यक्ति का वजन कम होने लगता है. शरीर में दर्द और बहुत ज्यादा थकान व कमजोरी महसूस होती है. इसकी वजह प्लेटलेट्स का कम होना है. अगर महीनों बाद भी कमजोरी, दर्द और थकान रहती है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं. यह स्थिति और दूसरी बीमारियों को जन्म दे सकती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement