Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

किडनी डैमेज कर अंधा तक कर सकती है डायबिटीज, कंट्रोल करने के लिए सिर्फ 30 मिनट करें ये योगासन, जल्द दिखेगा असर

डायबिटीज शरीर में कई गंभीर बीमारियों को बढ़ाती है. इसका हाई लेवल किडनी से लेकर आंखों की रौशनी को प्रभावित करता है. हाई ब्लड शुगर और डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए हर दिन ये 4 योगासन करें. इसे कुछ ही दिन में आराम मिल जाएगा. 

Latest News
किडनी डैमेज कर अंधा तक कर सकती है ड��ायबिटीज, कंट्रोल करने के लिए सिर्फ 30 मिनट करें ये योगासन, जल्द दिखेगा असर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Diabetes Control) डायबिटीज एक क्रॉनिकल बीमारी है. इस बीमारी के शरीर में पनपते ही उठने बैठने से लेकर खाने पीने का बेहद ध्यान रखने की जरूरत होती है. इसमें थोड़ी सी भी लापरवाही आपके ब्लड शुगर को हाई कर किडनी को डैमेज कर देती है. इतना ही नहीं अंधेपन का शिकार भी हो सकती है. इन सबसे बचने के लिए योगा सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है. योगासन करने से डायबिटीज के साथ ही इसकी वजह से होने वाली दूसरी समस्याएं भी कंट्रोल में रहती है. नियमित योगासन से पैंक्रियाज और इंसुलिन में सुधार होता है. यह स्ट्रेक लेवल कम करने के साथ ही शरीर में क्षमताओं को बढ़ाती है. इसे डायबिटीज लेवल कंट्रोल में बहुत मदद मिलती है. 

योग की बात करें तो इसमें हर बीमारी के अलग अलग कई योगासन बताएं गए हैं. इनमें कुछ योगासन ऐसे हैं, जिन्हें नियमित रूप से करने पर आपको फायदा होना तय है. शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही इंसुलिन पैंक्रियाज को एक्टिव कर देता है. इसे डायबिटीज लेवल कम करने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं डायबिटीज मरीजों को कौन कौन से योगासन करने चाहिए 

रात में जल्दी खाना खाने के है ये अद्भुत फायदे, जान लें डिनर का लास्ट टाइम क्या होना चाहिए

कपालभाति प्राणायाम

डायबिटीज मरीजों के लिए कपालभाति प्राणायाम काफी फायदेमंद है. यह आपके शरीर की तंत्र-तंत्रिकाओं और दिमाग की नसों को मजबूत करता है. इसके साथ ही तनाव खत्म कर देता है. कपालभाति करने से शरीर में एनर्जी आती है. साथ यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ ही मन को भी शांत करता है.

वक्रासन

नियमित रूप से वक्रासन करने से शरीर मजबूत होने के साथ ही मोटापा खत्म होता है. इस आसन को करने के लिए दंडासन में बैठकर पैरों को सामने फैला लें. इसके बाद पंजों को ऊपर की ओर रखें और हथेलियों को हिप्स के पास रखकर दाएं घुटने को मोड़ें. अब बाहों को फैलाएं और लंबी सांस लें. फिर दाएं हाथ को दाएं कुल्हे के पीछे ले जाकर जमीन पर रख दें. अब बाएं हाथ से दाएं टखने को पकड़ें. साथ ही सिर को दाई तरफ घुमाते हुए दाएं कंधे को देखें. इस आसन को कम से कम 10 मिनट तक करेंत्र 

बिना ब्रश किए सुबह पीएं ये फूले हुए बीज, ब्लड शुगर के साथ वेट भी होगा कम

हलासन

हलासन पाचन तंत्र को बूस्ट करता है. यह मेटाबॉलिज्म को तेज कर पेट की समस्याओं को खत्म करने के साथ ही ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके लिए सर्वागासन में रहें, जब आपका पूरा भार कंधे और सिर पर आ जाए तो धीरे-धीरे पैरों को सिर के पीछे लाएं. ऐसा करने पर आपके पंजे जमीन को छुएंगे. इसे आसन को होल्ड करें और फिर नॉर्मल पॉजिशन में आएं. ऐसा करने से शरीर को बेहद फायदा होता है.  

सर्वांगासन

सर्वांगासन करने से ब्‍लड सर्कुलेशन कंट्रोल में रहता है. यह कब्ज से लेकर बालों के झड़ने तक की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. इस आसन को करने के लिए कमर के बल लेट जाएं. अब दोनों पैरों को मिलाकर ऊपर की तरफ उठाएं, जब पैर 90 डिग्री पर आ जाएं तो हाथों से पीठ को स्पोर्ट दें. इस आसन को करते समय शरीर का भार सिर और कंधों पर रखें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement