Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: नसों में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को चूस लेंगी ये 5 जड़ी-बूटियां, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा होगा कम

Cholesterol Reducing Tips: अगर आप शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं, तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन जरूर करें...

Latest News
Cholesterol Remedy: नसों में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को चूस लेंगी ये 5 जड़ी-बूटियां, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा होगा कम

Ayurvedic Herbs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण हृदय रोग और स्ट्रोक जोखिम बढ़ता है. ऐसे में कई लोग अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्राकृतिक तरीकों की तलाश में रहते हैं. आपको बता दें कि कई ऐसी जड़ी-बूटियां और पौधे हैं जिनमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. अगर आप डाइट में इन चीजों को शामिल (Cholesterol) करेंगे से जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. आज हम आपको इन्हीं में से (Cholesterol Reducing Tips) कुछ ऐसी जड़ी-बूटियों और घरेलू चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Remedy) कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

अगर आप इन समस्याओं से परेशान हैं तो रोजाना इसका सेवन जरूर करें. इससे आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा और हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा (Ayurvedic Herbs) कम होगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा शरीर की रक्तवाहिनियों को संतुलित करने में मदद करता है और इससे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच अश्वगंधा का चूर्ण लें और फिर एक गिलास गर्म दूध में अश्वगंधा चूर्ण डालकर अच्छी तरह मिलाएं और इसे पिएं. 

यह भी पढ़ें : शाकाहारी लोगों में सबसे ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

गुग्गुल (Guggul)

बता दें कि गुग्गुल एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है जिसे आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल इसमें विशेष रूप से गुग्गुलस्टेरोन नामक एक संयंत्री यौगिक होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मददगार  है.

अर्जुन की छाल (Arjun Chaal)

इसके अलावा अर्जुन की छाल में विशेष रूप से फ्लावोनॉयड्स और अर्जुनोनिक एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है. बता दें कि इसे दूध में उबालकर लेने से लाभ मिलता है. 

मेथी दाना (Methi Seeds)

वहीं मेथी दाने कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और इसका उपयोग भी विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है. इसके लिए रात को सोते समय मेथी दाने को पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट उस पानी को पी लें. इससे आपको लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें : सुबह सोकर उठने पर फूला-फूला नजर आता है चेहरा? इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

आंवला (Amla)

आयुर्वेद के अनुसार आंवला कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. दरअसल आंवला में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement