Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Patient मजे से खा सकते हैं ये 5 मीठे फल, नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

Fruits For Diabetes Patient: कई मीठे फलों को खाने से ब्लड में शुगर का लेवल नहीं बढ़ता है. आपको इन फलों का थोड़ी मात्रा में ही सेवन करना चाहिए.

Latest News
Diabetes Patient मजे से खा सकते हैं ये 5 मीठे फल, नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने से परहेज करना पड़ता है. डायबिटीज में फल खाने (Fruits For Diabetes) से भी परहेज करना पड़ता है. मीठे फलों से ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में डायबिटीज (Diabetes) बढ़ने का का खतरा और भी बढ़ जाता है. ऐसे में डायबिटीज मरीज (Diabetes Patient) को फल खाने से पहले सोचना पड़ता है. हालांकि कई फल ऐसे हैं जिन्हें डायबिटीज मरीज (Diabetes Patient) खा सकते हैं. इन मीठे फलों को खाने से ब्लड में शुगर (Fruits For Diabetes) का लेवल नहीं बढ़ता है. आपको इन फलों का थोड़ी मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. तो चलिए इन फलों के बारे में आपको बताते हैं.

डायबिटीज मरीज खा सकते हैं ये मीठे फल नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल (5 Best Fruits For Diabetes Patient)
संतरा

विटामिन सी, फोलेट, फाइबर और पोटेशियम से भरपूर संतरा खाने से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. डायबिटीज मरीजों के लिए संतरा बहुत ही फायदेमंद होता है. हालांकि आपको संतरा बड़ी मात्रा में नहीं खाना चाहिए.

 

इन 5 बीमारियों में रामबाण है पीले बीजों का पानी, ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर तक को करता है कंट्रोल

सेब
सेब में शुगर होता है लेकिन इसे खाने से ब्लड शुगर तेजी से नहीं बढ़ता है. शुगर के मरीज सेब खा सकते हैं. अगर आपको फल खाना पसंद हैं तो आप दो दिन में एक सेब आराम से खा सकते हैं. यह सेहत के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है.

पपीता
डायबिटीज मरीजों के लिए पपीता खाना अच्छा होता है. पपीते में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है जिस वजह से मीठा पपीता खाने से भी ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है. पपीते में पपैन और काइमोपैन नाम के एंजाइम होते हैं यह फैट को आसानी से डाइजेस्ट करते हैं.

अमरूद
अमरूद खाने से ब्लड शुगर के मरीजों को नुकसान नहीं होता है. अमरूद में सोडियम और पोटेशियम होता है जिस वजह से अमरूद डायबिटिक फ़्रेंडली डाइट में से एक हैं.

जामुन
जामुन में एंटीऑक्सीडेंटस गुण होते हैं यह ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. जामुन में एंटीऑक्सीडेंटस गुणों के साथ आयरन, पोटेशियम, केल्शियम और विटामिन्स भी होते हैं. जामुन खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement