Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vegetables To Treat Piles: ये 5 देसी सब्जियां सूखा देंगी बवासीर के मस्से, मल त्यागने में नहीं होगा दर्द और जलन

Vegetables To Treat Piles: यहां जानिए कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में, जो बवासीर की समस्या में रामबाण दवा का काम करते हैं. इनके सेवन से बवासीर के मरीजों को आराम मिलता है..

Latest News
Vegetables To Treat Piles: ये 5 देसी सब्जियां सूखा देंगी बवासीर के मस्से, मल त्यागने में नहीं होगा दर्द और जलन

Vegetables To Treat Piles

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  बवासीर यानी पाइल्स (Piles) एक ऐसी समस्या है, जो मरीज को काफी ज्यादा परेशान करती है. बता दें कि बवासीर की बीमारी में मरीज को गुदा के अंदर और बाहर मस्से हो जाते हैं, जिनमें मल त्याग के दौरान जलन और दर्द की समस्या पैदा होने लगती है. इतना ही नहीं कई बार ज्यादा जोर लगाने पर इनमें खून भी आ सकता है. इसकी वजह से मरीज का चलना-फिरना (Vegetables To Treat Piles) यहां तक कि उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है. बता दें कि ​बवासीर का सबसे बड़ा कारण कब्ज है और सही मात्रा में पानी नहीं पीना, फिजिकली एक्टिविटी की कमी और (Foods For Piles) मसालेदार व जंक फूड्स का अधिक सेवन इसके सबसे बड़े कारण हैं. बता दें कि कब्ज जब पुराना हो जता है तो यह बवासीर का रूप ले लेता है. ऐसी स्थिति में इसका इलाज कराना बहुत ही जरूरी हो जाता है. 

बवासीर का तुरंत इलाज किया जाना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि अगर इसने विकराल रूप ले लिया तो यह भगंदर और फिशर जैसे दर्दनाक रोगों की वजह (Piles Treatment)बन सकती है जिसमें गुदा मार्ग में सूजन, दर्द और खून बहता है. आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जो बवासीर की समस्या में रामबाण दवा का काम करते हैं. आइए जानते हैं इन स्पेशल सब्जियों के (High Fiber Vegetables) बारे में...

गोभी परिवार की सब्जियां खाएं

गोभी परिवार की सब्जियां बवासीर में काफी फायदेमंद साबित होती हैं, इनमें ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, अरुगुला, बोक चॉय, केल, मूली, शलजम और पत्तागोभी आदि शामिल हैं. NIH के एक रिर्पोट के अनुसार, इन सब्जियों में भारी मात्रा में अघुलनशील फाइबर होते हैं और 1 कप (76 ग्राम) कच्ची ब्रोकोली में लगभग 2 ग्राम फाइबर होता है. बता दें कि फाइबर मल को बड़ा करने और आसानी से निकालने का कम करता है. 

यह भी पढ़ें : अनिद्रा, गठिया और खराब पाचन समेत इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जायफल, ऐसे करें इस्तेमाल 

शिमला मिर्च करें डाइट में शामिल

अगर आप बवासीर से पीड़ित हैं तो आपको अपने खाने में शिमला मिर्च जरूर शामिल करनी चाहिए. बता दें कि एक कप करीब 92 ग्राम कटी हुई शिमला मिर्च लगभग 2 ग्राम फाइबर पाया जाता है और इस सब्जी में पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और पाचन में मदद करती हैं. बता दें कि बवासीर से राहत पाने के लिए पाचन तंत्र को मजबूत करना जरूरी है. ऐसे में पालक, ब्रोकोली, स्प्राउट्स, गाजर, ब्रसेल्स, पत्तागोभी, टमाटर, शतावरी, फूलगोभी, प्याज, खीरा कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जिनका सेवन बवासीर की समस्या में जरूर करना चाहिए.

हाथी चक या ब्रांगी है फायदेमंद

बता दें कि इस सब्जी को अंग्रेजी में Artichoke कहा जाता है और यह सब्जी फाइबर से भरपूर होती है. करीब 128 ग्राम ब्रांगी सब्जी में लगभग 7 ग्राम फाइबर होता है, जो आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में भी सहायक है. ऐसे में इसके नियमित सेवन से पाइल्स में मदद मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

जड़ वाली सब्जियां 

जड़ वाली सब्जियां जिसमें मूली, शलजम, चुकंदर, गाजर, शकरकंद और आलू जड़ वाली सब्जियां शामिल हैं. बता दें कि इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है और यह पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करती हैं. घुलनशील फाइबर आपकी आंतों में अच्छा बैक्टीरिया बढ़ाने का काम करती हैं और मल को आसानी से पास करने में मदद करती हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement