Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Calcium Fruits: बुढ़ापे में हाथ पैरों के सुन्नपन से लेकर हड्डियों तक की कटकट को बंद कर देंगे ये फ्रूट्स, खाते ही दिखेगा असर

30 साल की उम्र पार होने के बाद महिला और पुरुष दोनों में ही कैल्शियम की कमी होने लगती है. ऐसी स्थिति में शरीर अंदर ही अंदर कमजोर पड़ जाता है. इसका असर दिमाग तक पर पड़ता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए कैल्शियम का बूस्ट करना बेहद जरूरी है.

Latest News
Calcium Fruits: बुढ़ापे में ह��ाथ पैरों के सुन्नपन से लेकर हड्डियों तक की कटकट को बंद कर देंगे ये फ्रूट्स, खाते ही दिखेगा असर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 30 की उम्र पार करते ही शरीर में कई सारे बदलाव होने लगते हैं. इनमें सबसे बड़ा बदलाव ​हड्डियों में कैल्शियम की कमी का होना है. बुढ़ापा आने तक बहुत से लोगों के हाथ पैरों में सुन्नपन, हड्डियों में कटकट की, मसल्स क्रैप से से लेकर याद्दाश्त तक कमजोर हो जाती है. यह सभी समस्याएं शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से होती है. यह हड्डियों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. इसकी वजह से हल्की सी ठोकर लगने पर भी हड्डियां टूट जाती हे. एक्सपर्ट्स की मानें तो इसकी वजह 30 के बाद शरीर में कैल्शियम का तेजी से कम होना है. 

यही वजह है कि बढ़ती उम्र के साथ ही कैल्शियम फूड्स का सेवन ज्यादा करने की सलाह दी जाती है. डाइट में दूध दही से लेकर पनीर जरूर खाना चाहिए, लेकिन अगर आप स्वाद या फिर लैक्टोज इनटॉलरेंस की वजह से इनका सेवन नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान हो. डाइट में सिर्फ इन 5 खट्टे फलों को शामिल कर लें. नियमित रूप से इनका सेवन शुरू करें. डाइट में हर दिन इन 5 पांच में से एक कोई फल या फिर सभी फलों की चाट बनाकर खाने से बॉडी में कैल्शियम भर जाएगा. शरीर में कैल्शियम की कमी से होने वाली समस्याएं दूर दूर तक नहीं दिखेंगी. बुढ़ापे में भी हड्डियां मजबूत और याद्दाश्त अच्छी बनी रहेगी. आइए जानते हैं वो 5 फ्रूट्स, जिनके खाते ही शरीर में भर जाएगा कैल्शियम... 

Amla Tea For Diabetes: डायबिटीज मरीज दिन में 2 बार पिएं इस फल से बनी चाय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर और मोटापा
 

संतरे को डाइट में कर लें शामिल

संतरा खट्टे फलों में एक है. इसमें कैल्शियम से लेकर विटामिन सी तक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आप की उम्र 30 के पार हो गई है तो डाइट में संतरे का जूस या इस फल को जरूर शामिल करें. इसे खाने से हड्डियां मजबूत होने के साथ ही याद्दाश्त और स्किन भी अच्छी बनी रहेगी. साथ ही संतरे में मिलने वाला फाइबर पाचन तंत्र को सही बनाएं रखता है. 

कीवी 

स्वार में बेहद खट्टी लगने वाली कीवी डेंगू के इलाज में रामबाण काम करती है. यही वजह है कि डेंगू के दौरान इसकी डिमांड कई गुणा बढ़ जाती है. कीवी में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाती है. यह कै​ल्शियम का भी बड़ा सोर्स है. एक कीवी में करीब 35एमजी कैल्शियम पाया जाता है. इस फल को नियमित रूप से खाने पर दांत, बाल, स्किन और नाखून सही बने रहते हैं. 

इन छोटे से बीजों का पानी पीते ही डाउन हो जाता है ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल, बॉडी को मिलते हैं ये 5 फायदे

चकोतरा 

दिखने में संतरे जैसा लगने वाला यह फल सिट्रस फ्रूट्स में शामिल है. इसमें विटामिन सी, कैल्शियम से लेकर फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे नियमित रूप से खाने पर शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. दिमाग और याद्दाश्त को सही रखने के साथ ही हड्डियों को मजबूत रखता है. 

अंगूर

अंगूर खाने में तो खट्टे मीठे लगते हैं. यह सेहत के लिए भी ऐसा ही काम करते हैं. अंगूर में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत रखता है. यह दिल को बीमारियों से दूर रखने के साथ ही आंखों की रोशनी को बढ़ाता है. हर दिन अंगूर खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. 

बढ़ रहा बैड कोलेस्ट्रॉल तो डाइट में शामिल कर लें ये 4 फूड्स, नसों से बाहर आ जाएगी गंदगी, तेजी से दौड़ेगा खून
 

अनानास

अनानास का फल दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स से लेकर विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. यह हड्डियों को भी पावर फूल बनाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement