Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करेंगे ये 5 ड्राई फ्रूट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड से जोड़ों में बढ़ेगी चिकनाई

यूरिक एसिड को कम कर जोड़ों में खत्म हो गई चिकनाई को बढ़ाने में 5 तरह के ड्राई फ्रूट्स बेहद फायदेमंद होते हैं.

Latest News
Uric Acid Control: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करेंगे ये 5 ड्राई फ्रूट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड से जोड़ों में बढ़ेगी चिकनाई

5 dry fruits to keep it under control uric acid 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः  हाई यूरिक एसिड एक ऐसी स्थिति है जो तब उत्पन्न होती है जब आपकी किडनी यूरिक एसिड को पर्याप्त रूप से हटाने में असमर्थ होती है. यूरिक एसिड प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों के पाचन के दौरान बनता है. प्यूरीन क्या है? यह कार्बन और नाइट्रोजन आधारित रासायनिक अणु है जो शरीर में टूट जाता है. हालांकि, मांस, हाई प्रोटीन और बियर जैसे प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ आपके शरीर को पचाने में विफल कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप यूरिक एसिड के स्तर में ब्लड में बढ़ता है. ये शरीर का एक अपशिष्ट उत्पाद है.

यहां आपको कुछ सूखे मेवे के बारे में बता रहे हैं जो आपके उच्च यूरिक एसिड स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं. जब शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड रहता है, तो इस स्थिति को हाइपरयुरिसीमिया कहा जाता है. इससे यूरिक एसिड के क्रिस्टल बनने लगते हैं जो जोड़ों में जम जाते हैं और गाउट का कारण बन सकते हैं और जोड़ों के बीच की चिकनाहट को कम कर हड्डियों को घिसने लगते हैं जिससे जो गठिया का एक बहुत ही दर्दनाक रूप होता है. यूरिक एसिड गुर्दे में जमा होकर गुर्दे की पथरी भी बना सकता है.

हाई यूरिक एसिड में आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें प्यूरीन का स्तर कम हो और ओमेगा-3 फैटी एसिड हो ताकि जोड़ों के बीच चिकनाई को भी बढ़ाया जा सकते. इस संबंध में 5 तरह सूखे मेवे फायदेमंद हो सकते हैं.

यूरिक एसिड को कम कर देंगे ये 5 ड्राई फ्रूट्स

1. काजू
इन मेवों में प्यूरीन की मात्रा कम होती है और ये बहुत पौष्टिक होते हैं. काजू एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल, एचडीएल को भी बढ़ावा देते हैं. इनमें महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं जो शारीरिक कार्यों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं और गठिया रोगियों के लिए उपयुक्त हैं.

2. अखरोट
अखरोट में ओमेगा-3 प्रचुर मात्रा में होता है और यह गठिया के अनुकूल प्रोटीन स्रोत है. इनमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं. उच्च यूरिक एसिड स्तर वाले लोगों के लिए अखरोट आवश्यक पोषक तत्वों का एक सुरक्षित स्रोत है.

3. बादाम
अपने आहार में बादाम शामिल करने से आपके यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी क्योंकि इनमें प्यूरीन कम होता है और विटामिन ई, मैग्नीशियम और मैंगनीज से भरपूर होते हैं. बादाम का छिलका भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है.
 
4. अलसी के बीज
अलसी के बीज आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जिनका उत्पादन शरीर स्वयं नहीं कर सकता. अलसी के तेल में शरीर पर सूजनरोधी प्रभाव होता है जो उच्च यूरिक एसिड के स्तर के कारण होने वाले दर्द को कम कर सकता है.

5. ब्राजील नट्स
इनमें फाइबर प्रचुर मात्रा में और प्यूरीन कम होता है. वे यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और गठिया के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाते हैं.


सूखे मेवों और नट्स के अलावा, कम प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों में ताजे फल और सब्जियां, अंडे, आलू और कम वसा और गैर-डेयरी वसा वाले उत्पाद जैसे दही और मलाई रहित दूध शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement