Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: नींद में खलल डाल सकते हैं ये 5 फूड्स, रात को सोने से पहले भूलकर भी न करें सेवन

Foods to Avoid Before Bed: अच्छी नींद के लिए रात को सोने से पहले कई चीजों को खाने से बचना चाहिए. अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो बेहतर नींद नहीं आएगी.

Latest News
Health Tips: नींद में खलल डाल सकते हैं ये 5 फूड्स, रात को सोने से पहले भूलकर भी न करें सेवन

Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

How to Get Better Sleep: लोगों का बिगड़ता लाइफस्टाइल कई समस्याओं का कारण बनता जा रहा है. लोग शहरों में देर रात खाना खाते हैं और सोते हैं. ऐसे में कई लोगों का नींद की परेशानी होती है. रात में नींद ना आने की समस्या (Sleep Problem) आजकल आम बन गई है. रात को कई फूड्स को खाना भी नींद में खलल का कारण बन सकता है. बेहतर नींद शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होती है. आपको बेहतर नींद के लिए रात को सोने से पहले और करीब 10 बजे के बाद इन 5 फूड्स (Worst Food Before Bed) को नहीं खाना चाहिए.

सोने से पहले न खाएं ये 5 फूड्स
न करें शराब का सेवन

शराब पीने से नींद की साइकिल को डिस्टर्ब होती है. थोड़ी शराब पीने से आपको नींद महसूस हो सकती है लेकिन यह नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करती है. इसके कारण थकावट और सुस्ती महसूस होती है.

मसालेदार फूड्स

ज्यादा मसालेदार फूड्स खाने से डाइजेशन पर भार पड़ सकता है जो पेट में जलन और गैस का कारण बन सकता है. ऐसे में सोते समय समस्या होती है जिससे नींद में दिक्कत होती है.


Uric Acid के कारण बढ़ता है इन 4 बीमारियों का खतरा, बचने के लिए करें ये आसान उपाय


कॉफी और चाय

चाय और कॉफी नींद और सुस्ती को दूर करने के लिए पीते हैं. ऐसे में इसका सेवन सोने से पहले करना नींद को प्रभावित कर सकता है. इसमें कैफीन होता है जिससे नींद पर बुरा असर पड़ता है. सोने से करीब 6 घंटे पहले कॉफी और चाय नहीं पीनी चाहिए.

चॉकलेट न खाएं

चॉकलेट और डार्क चॉकलेट में कैफीन होता है जो नींद को प्रभावित करता है. सोने से पहले चॉकलेट खाने से नींद की समस्या हो सकती है. अगर आपको इसे खाना से तो सोने से करीब 2-3 घंटे पहले खाएं.

तला हुआ न खाएं

ज्यादा तला खाने से पाचन धीमा होता है. ऐसे में पेट की समस्याएं हो सकती है. इसके कारण पेट में भारीपन महसूस होने लगता है. जिसके कारण नींद में परेशानी हो सकती है. इससे नींद की गुणवत्ता कम होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement