Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods Clog Arteries: इन 5 चीजों की वजह से फट सकती हैं दिमाग की नसें

Foods that block nerves: नसों में ब्लॉकेज जब बढ़ती है तो शरीर में कई तरह की जानलेवा बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है. यहां ऐसे 5 फूड के बारे में बताएंगे जो आर्टिरिज को ब्लॉक (Clogged Arteries) करते हैं.

Latest News
 Foods Clog Arteries: इन 5 चीजों की वजह से फट सकती हैं दिमाग की नसें


Foods that block nerves

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल से लेकर दिमाग तक अगर सही तरीके से ब्लड सर्कुलेट न हो तो इससे कई दिक्कतें पैदा हो सकती हैं. नसों में ब्लॉ‍केज से सबसे ज्यादा खतरा हार्ट और ब्रेन को होता है. अगर ब्लड सर्कुलेशन सही से शरीर के अंगों में न हो तो जानलेवा हो सकता है. 
कई बार खाने-पीने की गलत आदतों के कारण नसों में प्लेक (Plaque) जमा होने लगता है. हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, ब्रेन स्ट्रोक , कार्डिएक अरेस्टर से लेकर दिमाग की नसों के फटने तक का खतरा बढ़ता है. ब्लड फ्लो (Blood flow) धीमा होना कई समस्याएं खड़ा करता है. 

यह भी पढ़ें:  Kidney Disease : दिखने लगे ये 7 लक्षण तो समझें कमजोर हो रही है आपकी किडनी

बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल का लेवल
खाने-पीने की कुछ चीजें हाई कोलेस्ट्रॉल  का कारण बनते हैं. कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा होता है और उन्हें सख्त कर के बंद कर देता है. यही कारण है कि ब्ल)ड को सर्कुलेट होने का सही रास्ताक नहीं मिलता. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ता है. तो चलिए जानें कि रोज खाई जाने वाली कौन सी चीजें नसों के ब्लॉसकेज के लिए जिम्मे दार होती हैं. 

रिफाइंड अनाज
अनाज, ब्रेड, पास्ता और पेस्ट्री जैसी रिफाइंड अनाज अगर आप खाते हैं और ये आपकी रोज की डाइट का हिस्साट है तो आपकी नसों के ब्लॉरकेज का खतरा बढ़ जाएगा. ये चीजें नसों में धीरे-धीरे प्लेक जमा बनने का कारण बनती हैं. इन चीजों के सेवन न सिर्फ स्वास्थ्य समस्याएं बल्कि मोटापा और डायबिटीज का भी खतरा हो सकता है. आप इसके बजाय उन्हीं उत्पादों के स्वस्थ साबुत अनाज वाली चीजें चुन सकते हैं

मीठे चीजें 
मीठे की क्रेविंग अगर आपको खूब होती है तो आपके लिए भी ये खतरे की घंटी है. मीठी चीजें जैसे कैंडी, शीतल पेय, मीठे रस और कुकीज जैसी चीजें नसों की सेहत की सबसे बड़ी दुश्मन हैं. यहां तक कि नाश्ते में खाए जाने वाले वाले सीरियल्स भी हानिकारक हो सकते हैं. इसके बजाय नैचुरल शुगर वाली चीजें खाने की कोशिश करें.

यह भी पढ़ें: Signs of Low Platelets: ये 6 लक्षण बताते हैं खून में तेजी से कम हो रहा प्लेटलेट्स
अंडा

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे के रूल पर आप भी चलते हैं तो सावधान हो जाएंग. अंडा भी अधिक खाने से नसें ब्लॉकक हो जाती हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन रोजाना एक अंडा खाने की सलाह देता है. रोज एक से अधिक अंडा खाना आपके हार्ट के हेल्थी के लिए हानिकारक हो सकता है।

सैचुरेटेड फैट
सैचुरेटेड फैट को धमनियों को ब्लॉक करने का सबसे बड़ा कारण होती हैं. हालांकि सभी सैचुरेटेड फैट समान नहीं होते हैं. डेयरी उत्पादों की तुलना में मांस से प्राप्त फैट से हृदय रोग का अधिक जोखिम होता है. इनके बजाय आप लीन मीट और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद ले सकते हैं. मक्खन के बजाय हमेशा जैतून का तेल का इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement